आतंकवादग्रस्त अनंतनाग लोकसभा सीट पर मतदान शुरू, ग्यारह बजे तक 6.5 फीसदी वोटिंग

श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो चुका है।  दक्षिण कश्मीर हिज्ब के पोस्टर ब्याय बुरहान वानी सहित सेना की हिट लिस्ट में कई आतंकियों का इलका रहा है। सुबह नौ बजे तक यहां मात्र 1.55 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत धीमी गति से चलता हुआ 6.5 प्रतिशत तक पहुंचा।  अनंतनाग संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए तीन चरणों में पहले जिला अनंतनाग में 23 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होने जा रहा है। यह जिला 6 विधानसभा क्षेत्रों में फैला हुआ है, जिसमें अनंतनाग, डुरु, कोकरनाग, शांगस, बिजबिहाड़ा और पहलगाम शामिल हैं।

दक्षिण कश्मीर के चार जिलों के 16 विधानसभा क्षेत्रों में फैले अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और स्वतंत्र रूप से संपन्न कराना सुरक्षाबलों, चुनाव आयोग और चुनाव लड़ रहे राजनीतिक दलों के लिए बड़ी चुनौती है। सुरक्षाबलों के लिए सिर्फ  एक सुरक्षित वातावरण तैयार करने की जिम्मेदारी है, लेकिन उससे भी ज्यादा राजनीतिक दलों और चुनाव आयोग के लिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाकर चुनाव बहिष्कार के असर को कम करने की चुनौती है।

Poll percentage upto 11am

Total : 6.5%

Kokernag :9.5%
Dooru: 9.6%
Shangus :7.7%
Anantnag :1.5%
Bijbehara : 0.9%
Pahalgam : 10.1%

अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां जिले में फैले इस संसदीय क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जी.ए. मीर, नेकां के हसनैन मसूदी और भाजपा के सोफी मोहम्मद यु़सूफ  समेत 20 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। सबसे पहले 23 अप्रैल को जिला अनंतनाग मेंए, 29 अप्रैल को कुलगाम में और 6 मई को पुलवामा व शोपियां में मतदान होगा। पूरे क्षेत्र में सिर्फ 10 फीसद मतदान केंद्र ही संवेदनशील हैंए अन्य सभी अत्यंत संवेदनशील हैं।  दक्षिण कश्मीर के इस जिले में 529256 मतदाता हैं, जिनमें 269603 पुरुष, 257540 महिलाएं, 2102 सर्विस मतदाता और 11 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। सुगम मतदान के लिए, चुनाव आयोग ने जिले में 714 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। 
 

Related Stories:

RELATED अनंतनाग लोकसभा सीट : आतंकी हमलों के बावजूद लोगों ने किया मतदान, लद्दाख में अच्छी वोटिंग