निगम की वेब साईट पर दिखी राजनीति , मेयर की फोटो में भाजपा के चिन्ह का पट्टा

जम्मू (रोशनी): चुनाव आयोग की ओर से दिशा निर्देश के बावजूद नगर निगम की वेबसाईट पर मेयर का फोटा भाजपा के चिन्ह वाले भगवे पट्टा पहने हुए अपलोड हुआ है और जिसे लोकसभा चुनावों के समय भी नहीं बदला गया और आदर्श आचार संहिता का उंल्लघन दर्शाता है। जम्मू नगर निगम की वैब साईट सरकारी साईट है, लेकिन यह सरकारी बैव साईट होने के बावजूद इसमें राजनीति साफतौर पर झलक रही है। यह राजनीति झलक किसी और पार्टी की नहीं बल्कि भारतीय जनता पार्टी की है जो नैतिकता के दावे करती है। निगम की बैव साईट पर किसी पार्षद नहीं बल्कि स्वयं जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता का भाजपा के चिन्ह का पट्टा पहने फोटो लगा हुआ है। नगर निगम में मेयर एक संवैधानिक पद और जम्मू शहर, राज्य, देश या फिर दूनिया के हर इंसान के लिए है, में पार्टी के पट्टे वाली फोटो सरकारी वैबवाईट पर उपयोग करना उचित नहीं है। सरकारी बैव साईट पर मेयर का फोटो पार्टी विशेष के चिन्ह के साथ अपलोड होने से नगर निगम प्रशासन पर सवाल उठने लगे हैं। 


सिर्फ पार्टी के नहीं, पूरे जम्मू शहर के मेयर
शहरी निकाय चुनावों में जम्मू शहर के वार्ड नंबर 33 के लोगों ने मेयर चंद्रमोहन गुप्ता को अपने कीमती वोट देकर वार्ड का पार्षद बनाया था। इसके बाद निगम में मेयर के चुनाव के समय भी अधिकतर वार्डों के पार्षदों द्वारा वोट देकर चंद्रमोहन गुप्ता को मेयर बनाया गया था। ऐसे में मेयर सिर्फ पार्टी के नहीं हैं बल्कि वे पूरी जम्मू की जनता के मेयर हैं और संविधानिक पद पर बैठते ही पार्टी राजनीति से उपर उठ कर काम करना पड़ता है।


आचार संहिता के बावजूद भी नहीं हटाई गई भाजपा के पट्टे वाली फोटो
बतां दे कि जम्मू कश्मीर राज्य में मौजूदा समय में अचार संहिता लागू की गई, जिसमें कोई भी राजनीति की पार्टी व व्यक्ति किसी तरह का कोई प्रचार नहीं कर सकता है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उसपर कानूनी कार्रवाई होती है। ऐसे में जम्मू शहर के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता की भाजपा के पट्टे वाली फोटो द्वारा तो सरेआम निगम सरकारी वैब साईट पर भारतीय जनता पार्टी का प्रचार किया जा रहा है। जिसपर सरकार व निगम प्रशासन द्वारा भी कोई कदम नहीं उठाया गया है  या फिर यह कह लो कि अचार संहिता के बावजूद भी निगम की सरकारी वैब साईट से मेयर चंद्रमोहन गुप्ता का भाजपा के पट्टे का वाला फोटो नहीं हटाया गया। 


मेयर निगम के लिए नहीं, पार्टी के लिए काम करते : पार्षद विजय 
वार्ड नंबर 42 की पाषर्द विजय चौधरी ने बताया कि मेयर चंद्रमोहन गुप्ता शुरू से ही पार्टी का प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेयर निगम के लिए कोई काम नहीं करते हैं वे सभी कार्य पार्टी के लिए व पार्टी के प्रचार के लिए करते हैं। उन्होंने कहा कि मेयर के पास भाजपा के पार्षद अधिक हैं और राज्य व केंद्र में उनके ही लोग हैं ऐसे में वे गलत को ठीक करने में माहिर है। उन्होंने कहा कि निगम का कोई भी काम होता है तो मेयर द्वारा कभी उनको नहीं बुलाया गया। पार्षद विजय चौधरी ने कहा कि मेयर चंद्रमोहन ने प्रधानमंत्री मोदी की रैली के चलते हाऊस की बैठक तक रद्द कर दी थी। उन्होंने कहा कि जम्मू नगर निगम कार्यालय नहीं रहा है, यह तो भाजपा का कार्यालय बन गया है। 


 साईट से पार्टी के प्रचार की फोटो हटानी चाहिए : पार्षद रजनी
वार्ड नंबर 60 की पार्षद रजनी बाला ने कहा कि निगम की सरकारी वैब साईट से मेयर चंद्रमोहन की पार्टी की प्रचार वाली फोटो को हटाना चाहिए। उन्होनें कहा कि अचार संहिता के चलते इस फोटो को हटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी वैब साईट पर पार्टी का प्रचार करना गलत है। पार्षद रजनी ने कहा कि अचार संहिता के समय सरकारी बैव साईट पर इस तरह की फोटो होना, जिसमें किसी पार्टी का प्रचार किया गया हो, वे सीधे तौर पर चुनाव आयुक्त के आदेशों का उल्लंघन करना है। 


अचार संहिता से लिए लागू : पार्षद गौरव 
वार्ड नंबर 28 के पाषर्द गौरव चौपड़ा ने कहा कि राज्य में अचार संहिता लागू है, ऐसे में पार्टी के प्रचार पूरी तरह से बंद है। उन्होंने कहा कि निगम की सरकारी बैव साईट पर मेयर की पार्टी के पट्टे वाली फोटो नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वे पूरे जम्मू शहर के मेयर है सिर्फ एक पार्टी के मेयर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अचार संहिता सब के लिए लागू होता है और सब के लिए बराबर है। ऐसे में मेयर एक बहुत बड़ी पोस्ट है, इसलिए उन्हें सरकारी बैव साईट पर इस तरह की फोटो नहीं लगवानी चाहिए। 

क्या कहते हैं निगम के अधिकारी 
पॉलीटिशन को कोई मनाही नहीं : अंकुश
जम्मू नगर निगम के आई.टी. सैल के अधिकारी अंकुश का कहना है कि मेयर चंद्रमोहन गुप्ता कोई ब्यूरोक्रेटस नहीं है, वो तो पॉलीटिशन है। उन्होंने कहा कि अचार संहिता के चलते भी पॉलीटिशन को कोई मनाही नहीं है। यदि कोई सरकारी अधिकारी ऐसा करता है तो वो गलत है।


मेयर क्या कहते हैं-
नगर निगम जम्मू के मेयर चंद्र मोहन गुप्ता से इस सम्बंध में जब बात की तो उन्होंने कहा कि बैव साईट पर चित्र डालना नगर निगम के सम्बंधित अधिकारियों का कार्य होता है।  

Related Stories:

RELATED BJP वाले मेरा मर्डर करवा देंगे: केजरीवाल