पुलिस अफसर से गले मिली बुर्के वाली महिला, फोटो वायरल

लंदनःयूरोप के कई देशों ने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया है और कुछ देशों में बुर्का या नकाब पहनकर पूरी तरह चेहरा ढकने पर बहस चल रही है।  इनमें से एक देश डेनमार्क ने भी हाल ही में ऐसा कानून पारित किया था। 1 अगस्त से लागू कानून के तहत पहली बार एक महिला को फाइन भी किया गया। नकाब पहनकर एक महिला के शॉपिंग मॉल में जाने पर 10 हजार रुपये का फाइन लगाया गया। पुलिस ने महिला की तस्वीर ली और शॉपिंग सेंटर से सिक्योरिटी कैमरा फुटेज निकाला था।लेकिन अब एक ऐसी फोटो वायरल हो गई है जिसमें बुर्का पहनी महिला से एक पुलिसकर्मी गले मिल रहा है। 
 

असल में बुर्के पर बैन के बाद लगातार प्रदर्शन भी हो रहे हैं। ऐसे में बुर्का पहनी महिला को गले लगाने की फोटो दुनियाभर में लोगों का ध्यान खींच रही है। इसे  फोटोग्राफर एन्ड्रयू केली ने खींचा है।इसमें दिखाई दे रही महिला डेनमार्क की ही है। रिपोर्ट के मुताबिक, सैकड़ों लोगों ने डेनमार्क में 'धार्मिक और वैचारिक आजादी पर प्रतिबंध' बताते हुए नए कानून का विरोध किया है। पुलिस अधिकारी डेविड बोर्केर्सन ने कहा था कि एक अगस्त को पुलिस को होरशोल्म के शॉपिंग सेंटर में बुलाया गया था।यहां एक महिला का नकाब दूसरी महिला ने फाड़ने की कोशिश की, जिसके बाद उनके बीच झगड़ा हो गया। 

बोर्केर्सन ने कहा, “झगड़े के दौरान महिला का नकाब उतर गया था लेकिन जब तक  पुलिस पहुंची, उसने दोबारा नकाब पहन लिया था। ” महिला पर जुर्माना लगाया गया. इसके बाद उसे सार्वजनिक स्थल छोड़कर जाने या नकाब हटाने को कहा गया तो उसने सार्वजनिक स्थल छोड़कर जाना चुना। नियम के मुताबिक पूरे चेहरे को ढकने वाला बुर्का या सिर्फ आंख दिखने वाला नकाब सार्वजनिक स्थल पर पहनने पर करीब एक हजार क्रोनर का जुर्माना अदा करना होगा। 

 

Related Stories:

RELATED ब्रिटेन जेल में मुस्लिम कैदियों का आतंक, जबरन करवाते हैं ये काम