1 सितंबर को होगी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सितंबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की शुरुआत करेंगे और उसी दिन देश भर में इसकी 650 शाखाओं और 3,250 सेवा केंद्रों (डाकघरों) में बैंकिंग सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।



बैंक को मिलेंगे 1435 करोड़ रुपए
पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में आईपीपीबी के लिए प्रौद्योगिकी तथा मानव संसाधन विकास के मद में 635 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। पहले इसके लिए 800 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे जो अब बढ़कर 1,435 करोड़ रुपए हो गए हैं। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि इस साल 31 दिसंबर तक देश के सभी एक लाख 55 हजार डाकघरों को सेवा केंद्रों के रूप में आईपीपीबी से जोड़ दिया जाएगा। पहले आईपीपीबी की शुरुआत 21 अगस्त को होनी तय थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण राष्ट्रीय शोक की घोषणा के बाद इसे टाल दिया गया था।



खाता खोलने के लिए आधार कार्ड जरुरी
सिन्हा ने बताया कि 1 सितंबर को आईपीपीबी की सभी 650 शाखाओं और 3250 सेवा केंद्रों पर बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ये कार्यक्रम दोपहर बाद 2.15 बजे शुरू होंगे। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम को प्रधानमंत्री 3.15 बजे संबोधित करेंगे। इसका सभी 3900 केंद्रों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रधानमंत्री का संबोधन करीब डेढ़ घंटे चलेगा। उन्होंने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक देश में सर्वाधिक पहुंच वाला, किफायती और भरोसेमंद बैंक होगा। आईपीपीबी में खाता खोलने के लिए केवल आधार कार्ड अनिवार्य होगा। आधार कार्ड के जरिए ग्राहक एक मिनट के अंदर अपना खाता खोल सकेगा। ग्राहक को क्यूआर कोड वाला कार्ड दिया जाएगा और ट्रांजेक्शन कार्ड के साथ ग्राहक के बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से पूरा होगा।
 

Related Stories:

RELATED देश के सबसे बड़े पोस्ट पेमेंट बैंक की आज होगी शुरुआत, PM मोदी करेंगे उद्धाटन