PM मोदी ने द्वारका में रखी IICC की नींव, कहा-देश की बदली सोच

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को दिल्ली में इंडियन इंटरनेशनल कॉन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की नींव रखी। कार्यक्रम में जाने के लिए उन्होंने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में सफर किया। मोदी दूर के स्थलों पर पहुंचने के लिए अक्सर मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करते हैं ताकि यातायात व्यवस्था बाधित न हो सके। 


मोदी ने इस अवसर पर कहा कि अक्सर देखने को मिलता है कि छोटे-छोटे देश भी बड़े सम्मेलन करने की क्षमता रखते हैं। इस तरह की आधुनिक व्यवस्थाओं के निर्माण की वजह से कई देश सम्मेलन पर्यटन के केंद्र बन गये हैं, लेकिन हमारे यहां वर्षों तक इस दिशा में सोचा ही नहीं गया लेकिन अब यह सोच बदली है और इसी का परिणाम आज का ये आयोजन है। पीएम ने इसी सप्ताह सरकारी क्षेत्र के तीन बैंकों- देना बैंक, विजया बैंक व बैंक आफ बड़ौदा के विलय की घोषणा का भी जिक्र किया। 


द्वारका के सेक्टर-25 में बनने वाला यह केंद्र 221.37 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। इसके निर्माण पर 25,700 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। यहां सम्मेलनों तथा प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह एक एकीकृत परिसर होगा जिसमें एक ही जगह प्रदर्शनी हॉल, सम्मेलन कक्ष, बैठक कक्ष, एक बहु-उद्देशीय क्षेत्र, ओपन प्रदर्शनी एवं वाणिज्यिक क्षेत्र, रिटेल सेवाएँ और हाई-एंड कार्यालय होंगे। इसके निर्माण से 5 लाख लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा तथा बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के परोक्ष अवसर भी मिलेंगे। 


मोदी ने कहा कि यह सरकार की उस सोच का हिस्सा है जो विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचों और कारोबार की आसानी को महत्व देती है। वहीं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभुप् ने इसे नये युग की शुरुआत बताया। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन केंद्र वाकई विश्व स्तरीय और दुनिया के किसी भी सम्मेलन केंद्र के समकक्ष है। शिलान्यास के मौके पर शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी तथा वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सी.आर. चौधरी भी मौजूद थे।  
 

Related Stories:

RELATED पीएम मोदी देशवासियों को आज देंगे नगर गैस परियोजना की सौगात