AC खरीदने से पहले इन बातों पर दें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

गैजट डेस्कःगर्मी के मौसम में अक्सर लोग AC खरीदने की प्लानिंग करते है। ऐमें यह फैसला कर पाना मुश्किल होता है कि कौन सा एसी लिया जाए या फिर उनके रूम्स के हिसाब से किस टाइप का एसी बेहतर रहेगा। आज हम आपको बता रहे हैं कि AC खरीदने से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

  • रूम के हिसाब से AC खरीदना सबसे अच्छा होता है। बाजार में दो तरह की एसी मिलती है, जिसमें विंडो और स्प्लिट एसी है। कमरे के हिसाब से आप चुनाव कर सकते है। 
  • अगर आपके रूम का साइज 100-120 स्क्वायर फीट है तो 1 टन इससे ज्यादा साइज के लिए 1.5 टन या 2 टन क्षमता का एसी लिया ज सकता है।

  • फिक्स्ड स्पीड AC की जगह इंवर्टर एसी का इस्तेमाल करने बिजली बचाई जा सकती है। फिक्स्ड स्पीड एसी में बिजली की ज्यादा खपत होती है, जिसकी वजह से बिजली बिल अधिक आता है। वहीं इनवर्टर एसी में बिजली कम लगती है और बिजली बिल भी कम आता है।
  • स्प्लिट एसी की तुलना में विंडो एसी ज्यादा अफोर्डेबल होते हैं हालांकि दोनों को ही काम करने के लिए काफी एयर स्पेस की जरूरत होती है। एसी खरीदने से पहले स्टार रेटिंग्स का ख्याल रखना चाहिए। 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस सबसे ज्यादा बिजली बचाते हैं।

Related Stories:

RELATED Hanuman Jayanti: रखें इन बातों का ध्यान, तभी मिलेगा महावीर का आशीर्वाद