कंसल्टैंट तैयार करेगा टर्शरी ट्रीटेड वाटर का प्लान

चंडीगढ़ (विजय) : शहर के सभी हिस्सों में टर्शरी ट्रीटेड वाटर की सप्लाई दिए जाने के लिए अब नए सिरे से प्लानिंग शुरू कर दी गई है। इसके तहत चंडीगढ़ के उन हिस्सों को कवर किया जाएगा जहां टर्शरी ट्रीटेड वाटर की सप्लाई नहीं दी जा रही है। जिसके लिए नई लाइनों का प्रोपोजल तैयार किया जाएगा। इस काम के लिए नगर निगम द्वारा जल्द ही कंसल्टैंट अप्वाइंट किया जाएगा। जो शहर में टर्शरी ट्रीटेड वाटर की सप्लाई दिए जाने का पूरा खाका तैयार करेगा।

 कंसल्टैंट अप्वाइंट करने पर ही लगभग 15 लाख रुपए खर्च किए जाने की तैयारी है। कंसल्टैंट का मुख्य काम होगा नई लाइनों के लिए एक प्लान तैयार करना। इसके साथ ही सैक्टर-9 में एच.डी.पी.ई. लाइनों को रिप्लेस करके वहां पी.वी.सी. लाइन की सुविधा देना। यही नहीं, मौजूदा स्टोरेज टैंक की कैपेसिटी को भी रिव्यू किया जाएगा। जिससे कि जरूरत पडऩे पर इस कैपेसिटी को बढ़ाया जा सके। 

कंसल्टैंट की जिम्मेदारी होगी कि मौजूदा टर्शरी ट्रीटेड वाटर टैंक की पंपिंग मशीनरी की कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए उचित प्लानिंग करे। शहर के गार्डंस के लिए स्टोरेज स्पेस को भी क्रिएट करना कंसल्टैंट का काम होगा। और पंप की संख्या को भी बताना होगा। ड्राइंग के आधार पर पाइप्स की लोकेशन और वॉल्व के अतिरिक्त अन्य जरूरी डिटेल भी जुटाई जाएगी।

शहर के सभी सैक्टर्स का होगा सर्वे
शहर में टर्शरी ट्रीटेड वाटर की सप्लाई देने के लिए जल्द ही सभी सैक्टर्स का सर्वे शुरू होगा। सर्वे में मौजूदा पाइप्स की लोकेशन और पाइपलाइन की अलाइनमैंट की भी डिटेल हासिल की जाएगी। कंसल्टैंट द्वारा यह सर्वे किया जाएगा। इसके बाद सैक्टर वाइज सर्वे की रिपोर्ट सब्मिट करवानी होगी। इस रिपोर्ट में अन्य जरूरी डिटेल्स भी शामिल होंगी।

प्रोजैक्ट की कॉस्ट पर फोकस
टर्शरी ट्रीटेड पानी की सप्लाई को दिए जाने की डिमांड काफी वर्षों से चली आ रही है लेकिन अभी तक यह प्रोजैक्ट पूरा नहीं हो पाया। दरअसल इसकी कॉस्ट को लेकर भी काफी माथापच्ची की जा रही है। कंसल्टैंट को ही यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी कि इस प्रोजैक्ट के जरिए यह जानकारी जुटाई जाए कि कितना खर्चा निगम को करना पड़ेगा?

जल्द बनेगा पंप चैंबर का डिजाइन
इस प्रोजेक्ट के तहत पंप चैंबर भी बनाया जाएगा। इसका डिजाइन भी कंसल्टैंट को तैयार करना होगा। इसके अतिरिक्त सैक्टर-28, 29, 48, 49 में जरूरी पंपिंग मशीनरी का डिजाइन 

Related Stories:

RELATED दिल्ली कैपिटल्स के सलाहकार बने गांगुली, कहा - बोर्ड के साथ जुड़कर बहुत खुश हूं