इस देश में सांपों से बने व्यंजन व खून की शराब पसंद करते हैं लोग

हनोईःचीन के अलावा अब वियतनाम में भी सांपों के मांस से बने व्यंजन और खून से बनी शराब का चलन  रेस्टोरेंट्स में  जोर पकड़ रहा है। इस देश में सांपों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन देने वाला माना जाता है। यहां परंपरागत रूप से माना जाता है कि उत्तरी भागों के जंगलों से पकड़े गए सांपों का मांस इंसानों के शरीर के उच्च ताप को कम करने, सिर दर्द दूर करने और पाचन क्रिया को आसान बनाने में मदद करता है। राजधानी हनोई से तीन घंटे की दूरी पर उत्तर-पश्चिम के येन बाई प्रांत स्थित एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले एक शेफ ने  बताया कि सांपों को लेमन ग्रास और मिर्ची के साथ उबालकर या फ्राई करके और उनके खून को चावल की शराब के साथ मिलाकर रेस्टोरेंट्स परोसते हैं।


मीडिया से बात करते हुए  इस शेफ ने एक हाथ से सांप का सिर पकड़ा और चाकू से काट दिया, इसके बाद उसका खून निचोड़कर चावल की शराब में मिला दिया। 32 वर्षीय शेफ ने बताया कि सांपों के सिर और उसके पास के हिस्से को छोड़कर बाकी हिस्से का इस्तेमाल किया जाता है।रेस्टोरेंट मालिक Duong Duc Doc ने बताया कि स्थानीय लोगों को लगता है कि 50 वर्ष से ऊपर के लोगों के सांपों की शराब पीना चाहिए क्योंकि युवाओं में इसके सेवन से पीठ दर्द या नपुंसकता की संभावना हो सकती है।

किशोरावस्था से जंगलों से सांप पकड़ने वाले 35 वर्षीय डांग क्युओक खान्ह ने बताया कि सांप के मांस के सेवन के कई फायदे हैं। खान्ह ने बताया कि सांपों का मीट बहुत अच्छा भोजन है। वह स्वादिष्ट, सेहत और हड्डियों के लिए अच्छा है। Four Paws International की वन्यजीव विशेषज्ञ आइओना डंगलर ने कहा कि वैश्विक मांस उत्पादन को पर्याप्त बनाने के लिए सांपों को मारना और जंगलों के पारिस्थितिक तंत्र के साथ छेड़छाड़ करना गैर-जरूरी है। उन्होंने कहा कि एक प्लेट या पेय में खत्म होने वाले इन जानवरों की पूरी प्रक्रिया बहुत दर्दनाक है और यह उन उद्देश्यों के लिए किया गया है जो उचित नहीं है।

Related Stories:

RELATED वियतनाम में बाढ़ और भूस्खलन से 13 लोगों की मौत (pics)