पाक ने अमरीका से की भारत से तनाव कम करने की गुुुजारिश

इस्लामाबादः अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के सामने पाकिस्तान ने भारत से जारी तनाव को कम करने की गुजारिश की। अमरीकी विदेश मंत्री बुधवार को पाक दौरे पर थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि पश्चिमी सीमा से सटे अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए जरूरी है कि पूर्वी सीमा क्षेत्र पर तनाव न रहे। हालांकि, खुले तौर पर भारत के नाम का इस्तेमाल करने की जगह पर पाक की तरफ से पूर्वी सीमा का प्रयोग किया गया। 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अमरीकी समकक्ष से बातचीत के बाद मीडिया से कहा, 'अगर देश की पश्चिमी सीमा की तरफ हम ध्यान देना चाहते हैं तो हमें पूर्वी सीमा पर शांति और स्थिरता चाहिए।' उन्होंने एलओसी पर सीजफायर उल्लंघन  की वजह से लोगों की परेशानी का जिक्र करते हुए कहा, 'हमें देखना होगा कि हम यहां (पूर्वी सीमा पर) कैसे सुधार कर सकते हैं और कौन हमें मदद कर सकता है।' 

बता दें कि पाकिस्तान के पड़ोसी भारत के साथ अफगानिस्तान + भी पाक को आतंकी संगठनों को पनाह देने के लिए जिम्मेदार बताते रहे हैं। बुधवार को पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से भी मुलाकात में अफगानिस्तान में स्थिरता और आतंकी संगठनों पर कार्रवाई का मुद्दाअमेरिकी विदेश मंत्री ने उठाया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एलओसी पर सीजफायर उल्लंघन का ठीकरा नाम लिए बिना भारत पर फोड़ दिया। उन्होंने कहा कि एलओसी सीजफायर दो देशों के बीच विश्वास बहाल करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन जब इसका उल्लंघन होता है तो लोगों की भावनाएं आहत होती हैं। पाक विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान अपने सभी पड़ोसी मुल्कों का सम्मान करता है और उनके साथ शांतिपूर्ण संंबंध चाहता है। 

 

× RELATED वार्ता के लिए पाकिस्तान पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री पोम्पिओ