पाकिस्तान ने 3800 से अधिक सिख श्रद्धालुओं के लिए जारी किया वीजा

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने 21 से 30 नवंबर तक होने वाले गुरु नानक देव जयंती से जुड़े आयोजनों में भाग लेने के लिए 3800 से अधिक सिख तीर्थयात्रियों के लिए वीजा जारी किए हैं। पाकिस्तान के स्थानीय उच्चायोग ने मंगलवार को यहां जारी एक बयान में कहा कि यह वीजा उनसे अलग हैं जो अन्य देशों के सिख तीर्थयात्रियों के लिए इस आयोजन में भाग लेने के मकसद से जारी किए गए हैं। 


बयान में कहा गया, ‘‘यह हाल के वर्षों में बाबा गुरु नानक के जन्मदिवस समारोह के लिए जारी किए गए वीजा की सबसे अधिक संख्या है, जो दोनों देशों के बीच इस आयोजन के लिए आपसी सहमति के आधार पर तय की गयी 3000 की अधिकतम संख्या से बहुत ज्यादा है।’’ इसमें कहा गया कि धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए भारत-पाक के बीच 1974 में हुए प्रोटोकाल की रूपरेखा के तहत भारत से बड़ी संख्या में सिख तीर्थयात्री प्रत्येक वर्ष विभिन्न धार्मिेक त्योहारों एवं अवसरों पर पाकिस्तान जाते हैं। 

पाकिस्तान उच्चायुक्त सोहेल महमूद के अनुसार पाकिस्तान सरकार की ओर से यह एक ‘‘विशेष रुख’’ है जो इस साल गुरु नानक देव के 550 वीं जयंती वर्ष शुरू होने के कारण अपनाया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘इस पवित्र अवसर पर हम अपने भाइयों एवं बहनों को प्रचुर सुविधाएं देना चाहते हैं तथा सभी यात्रियों के लिए अध्यात्म की प्रतिपूर्ति करने वाली यात्रा की कामना करते हैं।’’ 

Related Stories:

RELATED सिक्ख श्रद्धालुओं के लिए पाकिस्तान का बड़ा ऐलान