भारत से सहमा पाक, सीमा पर तैनात की चीनी डिफेंस मिसाइल

पेशावरःपुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की तरफ से बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर पर एयर स्ट्राइक के बाद सहमा पाकिस्तान अगली कार्रवाई से बचने के लिए एक बार अपने दोस्त ड्रैगन की शरण में पहुंच गया है। इस क्रम में पाकिस्तान ने सीमा पर चीन निर्मित जमीन पर मार करने वाले मिसाइल डिफेंस सिस्टम को तैनात किया है।



खुफिया रिपोर्टों के अनुसार पाकिस्तान द्वारा चीन के एलवाई-80 मध्यम रेंज की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल तैनात करने की बात कही गई है। चीन की एलवाई-80 मिसाइल को एचक्यू-16 के नाम से भी जाना जाता है। पाकिस्तानी सेना ने इस मिसाइल को साल 2017 में अपनी सेना में शामिल किया था। चीन निर्मित इस मिसाइल सिस्टम को जरूरत के अनुसार आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है।



यह मिसाइल 40 किलोमीटर तक के आसमान में उड़ते लक्ष्य को आसानी से निशाना बना सकता है। भारत की तरफ आक्रमण किए जाने डरे पाकिस्तान ने अपने सैन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ा दी है। खबरों के अनुसार पाकिस्तानी सेना का पास आईबीआईएस-150 राडार के पांच सिस्टम्स और एलवाई-80 मिसाइल है। एचक्यू 16- को चाइना प्रिसीजन मशीनरी इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट कॉर्पोरेशन ने तैयार किया है।

Related Stories:

RELATED PM के पास गरीब की बात सुनने का समय नहीं, लेकिन चीन के राष्ट्रपति को झूला झूलाने का समय हैः ज्योतिरादित्य सिंधिया