पाकिस्तान ने IPL के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया

नई दिल्लीः भारत द्वारा पाकिस्तान सुपर लीग के सीधे प्रसारण पर प्रतिबंध लगाये जाने के एक महीने बाद पाकिस्तान ने इंडियन प्रीमियर लीग के प्रसारण पर प्रतिबंध लगा दिया। पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने इसकी पुष्टि की।  यह फैसला भारत में पाकिस्तान प्रीमियर लीग के आधिकारिक प्रसारक डीस्पोर्ट द्वारा पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर टूर्नामेंट का प्रसारण रोके जाने के एक महीने बाद लिया गया।       


भारतीय कंपनी आईएमजी रिलायंस ने भी पीएसएल की विश्वव्यापी टीवी कवरेज संबंधी करार तोड़ दिया था जिससे लीग को टूर्नामेंट के बीच में नयी प्रोडक्शन कंपनी से करार करना पड़ा । चौधरी ने एआरवाय न्यूज से कहा ,‘‘ पीएसएल के दौरान जिस तरह भारतीय कंपनियों और सरकार ने पाकिस्तान क्रिकेट के साथ सलूक किया, हम यह बर्दाश्त नहीं कर सकते कि हमारे यहां आईपीएल दिखाया जाए।’’ उन्होंने भारतीय टीम पर भी क्रिकेट के राजनीतिकरण का आरोप लगाया। 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से अनुरोध किया था कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दौरान सेना की विशेष कैप पहनने वाले भारतीय खिलाडिय़ों पर कार्रवाई की जाये हालांकि आईसीसी ने कहा कि इसकी पूर्व अनुमति ली गई थी ।       

चौधरी ने कहा, ‘‘हम सियासत और क्रिकेट को अलग रखते हैं । लेकिन भारतीय टीम ने जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेना की कैप पहनकर खेला तो उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल अगर पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया तो भारतीय क्रिकेट और आईपीएल को नुकसान होगा। हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महाशक्ति हैं।’’ 

Related Stories:

RELATED पाकिस्तान में देशव्यापी पोलियो रोधी अभियान शुरू