आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों के लिए कोटे की सीटों पर आज से ऑन-लाइन आवेदन

नई दिल्ली ( सुरिंदर पाल सैनी): दिल्ली शिक्षा विभाग ने सरकार द्वारा आबंटित भूमि पर चल रहे निजी मान्यता प्राप्त विद्यालयों को आदेश जारी करते हुए कक्षा दूसरी व ऊपर की कक्षाओं में आर्थिक रूप से पिछड़े कोटे ( 20 प्रतिशत) में बची सीटों के लिए आज से आवेदन स्वीकार करने के लिए कहा है।

 

माननीय दिल्ली उच्च न्यायलए ने भी अपने एक फैसले डब्ल्यू पी सी  4607 में बची हुयी सीटों को भरने व शिक्षा विभाग को इसके लिए तंत्र विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग को आदेश दिया है। इससे पहले प्राइवेट विद्यालय जो सरकारी भूमि पर चल रहे हैं, वे इन बची हुई फ्रीशिप कोटे की सीटों पर 2013 व 2016 के आदेश के अनुसार  मैनुली रूप में आवेदन स्वीकार करते व दाखिले करते थे। अपने ताज़े आदेश में शिक्षा विभाग दिल्ली ने 27/07/18 के आदेश का जि़क्र करते हुए कक्षा 2 व उससे ऊपर की कक्षाओं में भी प्रवेश लेवल कक्षा एक की तरह आर्थिक पिछड़े वर्ग के लिए आरक्षित फ्रीशिप कोटे की सीटों पर ऑन लाइन आवेदन करने व कंप्यूटराइज्ड  ड्रा द्वारा नाम निकलने का आदेश दिया है।

 

इन सीटों पर आवेदन के लिए शिक्षा विभाग की वेबसाइट  www.edudel.nic.in पर फॉर्म को भरा जा सकता है, जिसे भरने की अंतिम तिथि 4 मार्च 2019 तथा कंप्यूटराइज्ड ड्रा की तिथि 15 मार्च 2019 निर्धारित की गयी है।  दिल्ली  में रहने के प्रमाण देकर व् एक लाख से कम वार्षिक आय वाले नागरिक इसके लिए आन लाइन आवेदन कर सकते हैं। इसी आदेश में विभाग ने दिल्ली हाई कोर्ट के एक केस का हवाला देते हुए 'कैपिटेशन फीस 'के व्  'डोनेशन'के नाम पर वसूली करने वाले विद्यालओं को चेतावनी देते हुए दंडात्मक कारवाही करने का जि़क्र  भी किया है। इस तंत्र को बेहतर तरीके से पर्येवेक्षित करने व् किसी भी प्रकार की पूछताछ के लिए हरेक जिले के उप शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में एक सेल की स्थापना की गयी  है। आवेदक विभाग द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबरों पर भी सम्पर्क कर किसी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकते हैं। कुल मिलाकर ऊपर की कक्षाओं  में भी फ्रीशिप कोटे की सीटों पर ऑन लाइन दाखिला प्रक्रिया से प्राइवेट विद्यालयों में दाखिले में परदर्शिता आएगी। 

Related Stories:

RELATED 100 से ज्यादा नौकरियां, जल्द करें आवेदन