ट्रंप ने दिए संकेत, उ.कोरिया के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता रह सकती है जारी

वाशिंगटनःअमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर समझौते को पूरा करने का संकल्प लिया जो इस बात का संकेत है कि कई सप्ताह के गतिरोध के बाद भी बातचीत की गुंजाइश बनी हुई है।  ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘उत्तर कोरिया के किम जोंग उन ने राष्ट्रपति ट्रंप में अटल भरोसा जताया है। शुक्रिया चेयरमैन किम। हम एक साथ मिलकर इसे पूरा करेंगे।’’

ट्रंप का यह ट्वूट तब आया है जब कुछ घंटों पहले किम ने सोल के विशेष दूत के साथ वार्ता में परमाणु निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्धता जताई। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन के साथ 18-20 सितंबर को उत्तर कोरिया में होने वाली शिखर वार्ता के मद्देनजर यह मुलाकात हुई। केसीएनए ने किम के हवाले से कहा, ‘‘उत्तर और दक्षिण कोरिया को कोरियाई प्रायद्वीप के निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों को बढ़ाना चाहिए।

किम से मुलाकात करने वाले दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयु योंग ने बताया कि उत्तर कोरियाई नेता ने यह भी कहा कि ट्रंप प्रति उनके भरोसे में कोई बदलाव नहीं आया है। इस टिप्पणी के बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया। चुंग ने कहा कि किम ने राष्ट्रपति ट्रंप के पहले आधिकारिक कार्यकाल में निरस्त्रीकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अमेरिका के साथ निकटता से काम करने का इरादा जताया। ट्रंप का कार्यकाल साल 2021 में खत्म हो रहा है। अमरीकी विदेश विभाग ने गुरूवार को घोषणा की कि उत्तर कोरिया के लिए उसके नव नियुक्त दूत स्टीफन बीगन, किम के देश पर बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया, चीन और जापान जाएंगे।     

Related Stories:

RELATED उत्तर कोरिया के साथ निरस्त्रीकरण पर चल रही है बातचीत : अमरीका