अब अध्यापकों के 4 वर्ष तक नहीं किए जाएंगे तबादले : शिक्षा मंत्री

अमृतसर (दलजीत, कमल):शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने मान्यता प्राप्त एफीलिएटेड स्कूल एसोसिएशन (रासा) द्वारा अमृतसर में राज्य स्तरीय अध्यापक सम्मान समारोह के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सरकारी स्कूलों में काम करते अध्यापकों के अब 4 वर्ष तक तबादले नहीं किए जाएंगे। विभाग द्वारा गंभीर बीमारी के साथ पीड़ित और विशेष जरूरतमंद अध्यापकों के ही जरूरत के अनुसार तबादले किए जाएंगे। विभाग ने यह फैसला राज्य की शिक्षा प्रणाली में सुधार लाने के लिए किया है। इस दौरान उन्होंने रासा के राज्य महासचिव पं. कुलवंत राय शर्मा के नेतृत्व में आयोजित इस सम्मान समारोह में 250 से अधिक अध्यापकों को सम्मानित भी किया।

 

शिक्षा मंत्री सोनी ने कहा कि समाज में सबसे ऊंचा रुतबा अध्यापकों का होता है और अध्यापक ही बच्चों के आने वाले भविष्य का निर्माण करते हैं। अध्यापकों को चाहिए कि वे पूरी तनदेही के साथ बच्चों को पढ़ाएं। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के सर्वपक्षीय विकास के लिए कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व वाली सरकार इस साल 1 हजार करोड़ रुपए भी खर्च करने जा रही है।  सरकारी स्कूलों की शिक्षा को आज के युग के मुताबिक बनाने के लिए युद्ध स्तर पर विशेष योजनाएं अमल में लाई जा रही हैं। सरकारी स्कूलों की शिक्षा कॉन्वैंट स्कूलों के बराबर करने के लिए सरकार प्रयत्नशील है और अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि यदि कार्य में लापरवाही पाई गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

उन्होंने कहा कि रासा के स्कूलों की अहम मांगों के समाधान के लिए पं. कुलवंत राय शर्मा, अमृतसर के जिला शिक्षा अधिकारी सलविन्द्र सिंह समरा और प्रिं जतिन्द्रपाल सिंह सिद्धू को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में बतौर मैंबर भी नामजद किया जाएगा। उक्त अधिकारी मिलकर रासा के स्कूलों की मांगों का निपटारा करवाएंगे। सरहदी स्कूलों में अध्यापकों की कमी होने के कारण और विद्यार्थियों के सुंदर भविष्य को मुख्य रखते हुए विद्यार्थियों को 3 हजार रुपए वार्षिक देकर किसी भी शैक्षिक अदारों में शिक्षा हासिल करने संबंधी मामला विचाराधीन है। समारोह में रविन्द्र सिंह मान, तारा चंद शर्मा, गुरदीप सिंह रंधावा, दिनेश कपूर, सुशील अग्रवाल, गौरव अरोड़ा, वीना पपलानी, जगजीत सिंह, एस.एच. पठानिया, अरुण मंसोतरा आदि मौजूद थे।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!