अब सभी सरकारी स्कूलों में सुबह व शाम को लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं

कैथल (महीपाल): अब सभी सरकारी स्कूलों में सुबह व शाम को अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी। हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों में सुबह व शाम को अतिरिक्त कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हैं। यह कक्षाएं बोर्ड परीक्षा शुरू होने तक लागू  रहेंगे। यदि  कोई स्कूल लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होने में कुछ ही समय शेष रह गया है। जिले में 53 हाईस्कूल, 96 सीनियर सैकेंडरी स्कूल है। 

शिक्षा विभाग निदेशालय ने यह जारी किए निर्देश
बोर्ड की साइट पर पिछले 3 वर्षों के प्रश्न पत्र अपलोड किए गए हैं। विद्यार्थियों को इसका अभ्यास करवाया जाए। जिन स्कूलों में विद्यार्थियों का अधिगम स्तर कम है तो ऐसे विद्यार्थियों का समूह बनाकर ध्यान दिया जाए। किसी विद्यालय में गणित, अंग्रेजी, विज्ञान विषय के शिक्षक नहीं है तो ऐसे स्कूलों में नजदीक के स्कूलों से प्रबंध किया जाए। इसके अलावा सुगम शिक्षा के तहत सेवानिवृत्त शिक्षक लगाए जाएं। बोर्ड परीक्षा शुरू होने तक सभी विद्यालयों में सुबह साढ़े 8 बजे से 10 बजे तक तथा शाम 3 बजे से 4 बजे तक अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएं।

प्री-बोर्ड परीक्षाओं के बाद लिया फैसला
हरियाणा शिक्षा निदेशालय का शिक्षा पर पूरा फोकस है।  विद्यार्थियों को अच्छी और गुणात्मक शिक्षा मिले इसके प्रति गंभीर है। जिन स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आता है पर विशेष नजर है। 18 दिसम्बर 2018 को ए.सी.एस. पी.के. दास की अध्यक्षता में एक बैठक हुई जिसमें उपरोक्त विद्यालयों के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने के लिए मंथन हुआ था। बैठक में हुई चर्चा के बाद संबंधित स्कूल मुखियाओं को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। जनवरी 2019 की प्री-बोर्ड परीक्षाओं का विश्लेषण किया गया तो परिणामों में कोई गुणात्मक सुधार नहीं हुआ जिसके बाद निदेशालय ने अतिरिक्त कक्षाएं लगाए जाने के आदेश जारी किए।

Related Stories:

RELATED सरकारी स्कूलों के शिक्षक गांव-गांव ढ़ोल बजाकर करेंगे सुविधाओं का बखान