निकाय चुनाव : नामांकन पत्र लेने की प्रक्रिया शुरू, राजनीतिक हलचलें हुई तेज

कठुआ ( गुरप्रीत) : आगामी निकाय चुनावों को लेकर अधिसूचना के बाद नामांकन पत्रों की बिक्री का काम शुरू कर दिया गया है। जिला मुख्यालय पर नगर परिषद के अलावा नगरी, हीरानगर, बसोहली, बिलावर, लखनपुर म्यूनिसिपल कमेटियां हैं। नामांकन पत्र हासिल करने के लिए बकायदा केंद्र बनाए गए हैं। जहां से उम्मीदवार नामांकन पत्र हासिल कर सकते हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिला में इस तरह के पंद्रह केंद्र बनाए गए हैं। शाम तक आई रिपोर्ट के मुताबिक नगरी में चार लोगों ने नामांकन पत्र लिए थे।

जबकि नामांकन पत्र किसी ने वापिस जमा नहीं करवाया है। नामांकन पत्र लेने और जमा करवाने की अंतिम तिथि २७ सितंबर तक है जबकि १ अक्तूबर को नामांकन वापिस लिया जा सकता है। इसके बाद मतदान दस अक्तूबर को होगा और परिणाम बीस अक्तूबर को आएंगे। जिला उप चुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा ने कहा कि जिला में इन चुनावों को लेकर २५ निर्वाचन अधिकारी तैनात किए गए हैं जबकि ८० सहायक निर्वाचन अधिकारी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र छुट्टी के दिन भी लिया जा सकता है लेकिन वापिस जमा वर्किंग डे के दौरान ही होगा। 

 वार्डों में तेज हुई राजनीतिक हलचलें
 चुनावी अधिसूचना के साथ ही वार्डों में राजनीतिक हलचलें भी तेज हो गई हैं। इस बार वार्डों में सीधा मुकाबला एक तरह से कांग्रेस और भाजपा के बीच है। हालांकि वार्डोंं से सभी राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नामों को सार्वजनिक नहीं कर रही हैं। राजनीतिज्ञों की मानें तो कई वार्डों में उम्मीदवारों को लेकर अभी भी पसोपेश चल रही है। कांग्रेसी एवं भाजपा के नेता लगातार अपनी बैठकों को भी जारी रखे हुए हैं। सुबह से शुरू होने वाली नुक्कड़ सभाएं एवं बैठकें देर शाम तक जारी रह रही हैं। 

 चुनावों के चलते हथियार थाना में जमा करवाने के आदेश
 चुनावों को शांतिपूर्वक तरीके से सम्पनन करवाने को लेकर प्रशासन भी कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता। गत दिवस ए.डी.सी. घनिश्याम सिंह ने आदेश जारी करते हुए तमाम गन लाइसेंस धारकों को अपने हथियार संबधित पुलिस थानों में जमा करवाने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने आगामी पांच दिनों के भीतर ही हथियार जमा करवाने को कहा है। उप जिला चुनाव अधिकारी चांद किशोर ने बताया कि चुनावों को शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न करवाना ही उनका मकसद है। फिलहाल आदेशों के मुताबिक तमाम गन लाइसेंस धारकों को अपने हथियार जमा करवाने को कहा गया है। ऐसा सुरक्षा दृष्टि एवं शांतिपूर्वक प्रक्रिया सम्पन्न करवाने को लेकर किया गया है। वहीं, चुनावों को लेकर आगामी २२ सितंबर को कांफ्रेंस हाल में अध्किारियों े साथ बैठक भी बुलाई गई है। चुनाव विभाग के आदेशों में बैठक में जिला पुलिस प्रमुख के अलावा डी.एस.पी., एस.डी.पी.ओ., ए.डी.सी. बिलावर, बसोहली, कठुआ, ए.सी.आर. कठुआ के अलावा एस.डी.एम. हीरानगर को बैठक में शामिल होने को कहा गया है।
 
 

Related Stories:

RELATED दरियाओं और खड्डों के किनारे खानाबदोशों के डेरे बन रहे हैं पशु तस्करों के मुख्यालय