घबराने की जरूरत नहीं, सितंबर के पहले हफ्ते में खुले रहेंगे बैंक

बिजनेस डेस्कः सोशल मीडिया में सितंबर के पहले सप्ताह में विभिन्न कारणों से बैंकों में छह दिन कामकाज नहीं होने को लेकर फैलाई जा रही अफवाह के मद्देनजर सरकार ने कहा है कि बैंक शाखाएं अगले सप्ताह खुली रहेंगी और इस बारे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बैंक केवल 2 सितंबर को रविवार के दिन और 8 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। शेष दिन बैंकिंग गतिविधियां आम दिनों की तरह संचालित होंगी।



वित्त मंत्रालय ने दिया स्पष्टीकरण
वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में कहा कि सोशल मीडिया में ऐसी अफवाह फैलाई जा रही है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक छह दिन के लिए बंद रहेंगे। इससे आम लोग बेवजह परेशान हो रहे हैं। यह स्पष्ट किया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में बैंक खुले रहेंगे और बैंकिंग गतिविधियां बिना किसी व्यवधान के जारी रहेंगी। बैंक केवल 2 सितंबर को रविवार के दिन और 8 सितंबर को दूसरे शनिवार के दिन बंद रहेंगे। इसके अलावा 3 सितंबर को देश में सभी जगह छुट्टी नहीं है। इस दिन नेगोशिएबल इन्स्ट्रूमेन्ट्स एक्ट, 1881 के तहत केवल कुछ ही राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।



बैंकिंग सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर 
बैंक जिन दिनों बंद रहेंगे उन दिनों सभी राज्यों में एटीएम पूरी तरह काम करते रहेंगे। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। बैंकों से कहा गया है कि वे एटीएम मशीनों में निकासी के लिए पर्याप्त मात्रा में नकदी की उपलब्धता सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि 3 सितंबर को कृष्ण जन्माष्टी की वजह से कुछ राज्यों में अवकाश है। रिजर्व बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों के यूनाइटेड फोरम ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर 4 और 5 सितंबर को सामूहिक अवकाश पर जाने की घोषणा की है जिसे सोशल मीडिया में बैंक हड़ताल बताया जा रहा है। 

 

Related Stories:

RELATED नोटबंदी के दो साल बाद भी परेशान हैं बैंक कर्मचारी: एनओबीडब्ल्यू