नाफ्टा सौदे में कनाडा की जरुरत नहीं : ट्रम्प

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि कनाडा को उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता (नाफ्टा) में रखने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कांग्रेस को इसमें हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी देते हुए कहा कि अन्यथा वह त्रिपक्षीय व्यायार समझौते को पूरीतरह खत्म कर देंगे। ट्रम्प ने शनिवार का ट्विटर पर कहा, नए नाफ्टा सौदे में कनाडा को रखने की कोई राजनीतिक आवश्यकता नहीं है।

अगर हम दशकों से अपशब्द सुनने के बाद अमेरिका के लिए उचित सौदा नहीं करते हैं, तो कनाडा बाहर हो जाएगा। उन्होंने कहा, कांग्रेस को इन वार्ताओं में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए या फिर मैं पूरी तरह से नाफ्टा को समाप्त कर दूंगा और हम पहले से बहुत बेहतर स्थिति में होंगे।  ट्रम्प ने मैक्सिको के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने के अपने इरादे से कांग्रेस को शुक्रवार को अवगत करा दिया था।

अमरीका और कनाडा के बीच नाफ्टा वार्ता पर सहमति नहीं बन पाने के कारण दोनों देशों के बीच जारी वार्ता शुक्रवार को समाप्त हो गया था। श्री ट्रप ने सोमवार को मैक्सिको के साथ सौदा किया था।  सांसदों ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि जबतक कनाडा को शामिल नहीं किया जाता तबतक मैक्सिको के साथ हुए समझौते को कांग्रेस से अनुमोदन हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से द्विपक्षीय सौदे को पारित करने के लिए डेमोक्रेट से समर्थन की आवश्यकता होगी।

Related Stories:

RELATED अमेरिका के साथ नाफ्टा वार्ता आगे बढ़ाने पर बनी सहमति: कनाडा