‘नशों की तस्करी और चोरी-चकारी में’ बढ़ रही ‘महिला भागीदारी’

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 03:04 AM (IST)

आमतौर पर नशा तस्करी और चोरी-चकारी जैसे अवैध धंधों को पुरुष प्रधान धंधा ही माना जाता था परंतु अब नशा तस्कर और अन्य अपराधी तत्व अपने इस धंधे में बड़ी संख्या में महिलाओं को भी शामिल करने लगे हैं ताकि वे पकड़े न जा सकें और उनका धंधा चलता रहे, जिसके मात्र पिछले 21 दिनों के चंद उदाहरण निम्र में दर्ज हैं :

* 07 जुलाई को लुधियाना में 15-20 वर्षों से नशे का कारोबार करने वाले नशा तस्कर बिरजू की दो बेटियों को टास्क फोर्स लुधियाना की टीम ने 5 करोड़ 10 लाख रुपए की हैरोइन की खेप के साथ पकड़ा। 
* 14 जुलाई को जालंधर में पुलिस थाना आदमपुर के अंतर्गत पुलिस चौकी अलावलपुर के स्टाफ ने 2 ग्राम हैरोइन और 240 नशीली गोलियों के साथ देबो नामक एक महिला को काबू किया। 

* 19 जुलाई को हरियाणा में यमुनानगर के सुल्तानपुर गांव में सरोज नामक एक महिला के कब्जे से पुलिस ने 43 ग्राम हैरोइन जब्त की। 
* 20 जुलाई को बठिंडा जिला पुलिस ने नशा तस्करी के आरोप में एक महिला तस्कर सहित 6 लोगों को नामजद किया। 
* 23 जुलाई को आगरा में दिल्ली के एक स्कूल की बारहवीं कक्षा की छात्रा और एक 21 वर्षीय महिला सहित 3 लोगों को 20 किलो गांजे सहित गिरफ्तार किया गया जिसे वे आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से लाए थे। छात्रा ने बताया कि उसे इस काम के लिए 5000 रुपए दिए गए थे। छात्रा ने यह भी कहा कि उसे मालूम नहीं है कि उनके गिरोह का सरगना कौन है। 

*  25 जुलाई को जालंधर के थाना लांबड़ा की पुलिस ने 94 ग्राम हैरोइन सहित 2 महिलाओं निर्मल कौर उर्फ निम्मो तथा जसविंद्र कौर को पकड़ा। 
* 25 जुलाई को गुरदासपुर के दीनानगर में एक महिला और उसका बेटा एक किलो हैरोइन के साथ पकड़े गए। दोनों की शिनाख्त सिम्बल कुलियां गांव के रहने वाले रविंद्र सिंह और सुरजीत कौर के रूप में हुई। 
* 25 जुलाई को पटियाला पुलिस ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान में विभिन्न वारदातों में वांछित एक महिला चोर गिरोह की 3 सदस्याओं लक्ष्मी उर्फ लच्छो (गांव लंगरोई), कर्मजीत कौर (गांव जोलियां) और रूपो (गांव मुरादपुरा) को गिरफ्तार किया जिनके विरुद्ध उक्त राज्यों में 100 से अधिक केस दर्ज हैं। इस गिरोह में चोरी के काम में सहायता के लिए लगभग 25 युवतियों को काम पर रखा हुआ था। 

* 26 जुलाई को थाना सरदूलगढ़ की पुलिस ने संगा गांव की रहने वाली एक महिला और उसके साथी को 35 किलो चूरा-पोस्त के साथ पकड़ा। 
* 27 जुलाई को उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर के तिलहर में पुलिस ने एक स्मैक तस्कर गिरोह की महिला सरगना सहित 4 लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से लाखों रुपए मूल्य की स्मैक बरामद की। पति के जेल जाने के बाद पत्नी इस गिरोह को चला रही थी। 
* 28 जुलाई को थाना सैक्टर 8 फरीदाबाद की पुलिस ने एक चोर गिरोह का भंडा फोड़ कर एक महिला सहित 3 लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से लगभग 8 लाख रुपए के गहने और 1.20 लाख रुपए नकद पकड़े। 

* 28 जुलाई को कुराली पुलिस ने एक नाके के दौरान दो तस्करों को काबू करके उनके कब्जे से 25 नशीले टीके जब्त किए। 
* 28 जुलाई को लुधियाना के सलेम टाबरी इलाके में महिला चोर गिरोह ने एक कपड़े की दुकान का शटर तोड़ कर लाखों का कपड़ा चुरा लिया। 

जहां महिलाएं बेरोजगारी और आॢथक मजबूरी के कारण नशों की तस्करी और चोरी जैसे खतरनाक अवैध कामों में संलिप्त हो रही हैं वहीं इसका एक कारण यह भी है कि आमतौर पर महिलाओं पर शक कम किया जाता है और महिलाओं के माध्यम से नशे की तस्करी तथा अन्य अपराध करवाना अधिक सुरक्षित माना जाता है। ये तो मात्र पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश के उदाहरण हैं, देश के अन्य राज्यों की स्थिति का अनुमान इनसे सहज ही लगाया जा सकता है। 

चूंकि महिलाओं का इन धंधों में शामिल होना मुख्य रूप से आॢथक मजबूरियों का परिणाम है लिहाजा जहां इस बुराई को रोकने के लिए पुलिस द्वारा अधिक मुस्तैदी बरतने की आवश्यकता है, वहीं विशेष रूप से जरूरतमंद महिलाओं के लिए रोजगार के आसान विकल्प पैदा करने की भी आवश्यकता है ताकि वे पैसों की मजबूरी के चलते अवैध गतिविधियों में शामिल न हों।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News