‘उत्तर प्रदेश के 2 मंदिरों में’ ‘कटी-फटी जींस, मिनी स्कर्ट और हाफ पैंट पर रोक’

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 03:19 AM (IST)

प्रत्येक धर्म के अनुयायियों से अपने पूजा स्थल पर शुद्ध मन और स्वच्छ शरीर के साथ ही शालीन परिधान में जाने की अपेक्षा की जाती है। इसीलिए अब कुछ मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए ड्रैस कोड निर्धारित किए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश के 2 प्रमुख मंदिरों की प्रबंधन समितियों ने अपने यहां ड्रैस कोड लागू किया है तथा नई मंडी, मुजफ्फरनगर स्थित प्रसिद्ध बालाजी धाम मंदिर के प्रबंधकों ने मंदिर परिसर में कटी-फटी जींस, मिनी स्कर्ट व हॉफ पैंट पहन कर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए सभी से शालीन परिधान में ही आने की अपील की है। इसी प्रकार अलीगढ़ स्थित हनुमान जी के प्राचीन ‘गिलहरी राज मंदिर’ में भी दर्शनाॢथयों के कटी-फटी जींस और छोटे कपड़े पहन कर दर्शनों के लिए आने पर रोक लगा दी गई है। 

दोनों ही मंदिरों के प्रबंधकों ने मंदिरों के बाहर इस आशय की सूचना भी लगा दी है। उक्त दोनों मंदिरों के प्रबंधकों का कहना है कि अशोभनीय वस्त्र पहनने से वहां आए दूसरे भक्तों का ध्यान भी भटकता है। परिधान हमारी संस्कृति और संस्कारों के अनुरूप ही होने चाहिएं। कुछ लड़के-लड़कियां मंदिर में भी हाफ पैंट, कटी-फटी जींस और मिनी स्कर्ट आदि पहन कर जाते हैं जो नहीं होना चाहिए।  दोनों ही मंदिरों के प्रबंधकों ने देर से ही सही परंतु सही फैसला किया है। अत: देश के सभी मंदिरों में यह व्यवस्था जल्द से जल्द लागू की जानी चाहिए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News