‘यह है भारत देश हमारा !’  नारी जाति का शीलहरण, परिजनों पर अत्याचार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 03:47 AM (IST)

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं और मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह लगभग 12 दिनों की निम्र घटनाओं से स्पष्ट है :
* 16 सितम्बर को चेन्नई (तमिलनाडु) में अनाथालय चलाने वाले पास्टर को पुलिस ने एक किशोरी को गर्भवती करने के आरोप में गिरफ्तार किया। पास्टर के अनाथालय में रहने वाली पीड़िता ने 2021 में एक बच्चे को जन्म दिया था। 
* 16 सितम्बर को ही अमृतसर (पंजाब) के थाना कंबो क्षेत्र के गांव ‘वडाला भिट्टेवड्ड’ में एक महिला ने अपने दो साथियों के साथ मिलकर तकिए से मुंह दबाकर अपने पति की हत्या कर दी। 
* 18 सितम्बर को खन्ना (पंजाब) के थाना सिटी नंबर 1 में भाई-बहन के रिश्ते को तार-तार करते हुए एक युवक द्वारा अपनी चचेरी बहन की मजबूरी का लाभ उठाकर उससे बलात्कार करने का मामला सामने आया। 
* 18 सितम्बर को ही दिल्ली में माता-पिता द्वारा अपनी चल-अचल सम्पत्ति से बेदखल किए एक युवक ने अपने छोटे भाई की जान ले ली। 
* 18 सितम्बर को ही मथुरा (उत्तर प्रदेश) में एक महिला ने हैवानियत की सभी हदें पार करते हुए विवाह के 15 दिन बाद ही करंट लगाकर अपने पति की हत्या कर दी। 
* 18 सितम्बर को ही हमीरपुर (उत्तर प्रदेश) में बैंक से ऋण दिलवाने से मना करने पर एक युवक ने अपने 2 बेटों के साथ मिलकर अपने पिता का अपहरण कर गाड़ी से बांध कर पहले तो सड़क पर दूर तक घसीटा और इसके बाद उसकी सांसें चलती देख लाठियों से इतना पीटा कि उसकी मौत हो गई। 
* 20 सितम्बर को थाना भादसों (पंजाब) के गांव रामगढ़ में एक युवक ने घरेलू विवाद के चलते नशे की हालत में अपने वृद्ध पिता के सिर पर लकड़ी का बाला मारकर उसकी जान ले ली। 
* 21 सितम्बर को थाना सिटी राजपुरा (पंजाब) के अंतर्गत विकास नगर की रहने वाली महिला पर उसके पति ने पैट्रोल डाल कर आग लगा दी और फरार हो गया जिससे वह 45 प्रतिशत झुलस गई। मां को आग की लपटों में देख बेटे ने पानी डाल कर आग बुझाई और लोगों की मदद से अस्पताल पहुंचाया।
* 22 सितम्बर को संगरूर (पंजाब) में अपनी नाबालिग बेटी के साथ बलात्कार करने और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में उसके पिता के विरुद्ध केस दर्ज किया गया।।
* 23 सितम्बर को चौमूं (राजस्थान) के रेनवाल थाना इलाके में एक 14 वर्षीय नाबालिग किशोरी ने अपने कलियुगी पिता के विरुद्ध उसके साथ अश्लील हरकतें और बलात्कार करने के आरोप में पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवाई। किशोरी ने अपने पिता पर उसके गर्भवती होने पर गर्भपात करवाने का आरोप भी लगाया। 
* 24 सितम्बर को दुमका (झारखंड) के अस्वारी गांव में जादू-टोने का आरोप लगाते हुए डायन बताकर 3 महिलाओं सहित एक ही परिवार के 4 लोगों को गर्म लोहे की छड़ों से दागने और उसके बाद उन्हें मल-मूत्र पिलाने के आरोप में ‘सरैगाहाट’ थाने में केस दर्ज किया गया। 
* 25 सितम्बर को मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) के कांठ थाना क्षेत्र में एक 17 वर्षीय नाबालिग किशोरी ने अपने पिता पर मारपीट करने, उसके साथ बलात्कार करने और किसी को बताने पर उसकी मां तथा भाई-बहन को जान से मार देने की धमकी देने का आरोप लगाया। 
* 26 सितम्बर को टांडा (पंजाब) में एक व्यक्ति पर अपने ही 4 वर्षीय पोते से कुकर्म करने के आरोप में वृद्ध की बहू ने पुलिस में केस दर्ज करवाया। 
* 26 सितम्बर को अनूपपुर (मध्यप्रदेश) के कोतमा में 80,000 रुपए की सुपारी देकर अपने नशेड़ी बेटे की हत्या करवाने के आरोप में मृत युवक के पिता सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया ।
* 27 सितम्बर को बांदा (उत्तर प्रदेश) में एक शराबी पिता द्वारा अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार के बाद उसे एक व्यक्ति को 60,000 रुपए में बेच देने का मामला सामने आने पर पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार किया है। 
* 27 सितम्बर को ही गिरिडीह (झारखंंड) में एक युवक ने अपनी पत्नी के साथ अवैध संबंधों के चलते अपने पिता की लोहे की छड़ों से वार करके हत्या कर दी। 
मानव के पतन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करती उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हम अपने प्राचीन नैतिक मूल्यों से किस कदर नीचे गिर गए हैं और रिश्ते तार-तार किए जा रहे हैं। 
अत: हमारी धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं तथा समाज सुधारकों को ऐसी घटनाओं की गहराई में जाकर इनके विरुद्ध समाज में जागरूकता पैदा करने और आगे बढ़ कर लोगों को शिक्षित करने की अत्यधिक आवश्यकता है ताकि इस पतन को रोका जा सके।-विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News