देशभर में लगातार हो रहीं ए.टी.एम. लूटने की वारदातें

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 12:50 AM (IST)

विश्व भर में सभी बैंकों ने ए.टी.एम. लगा कर बैंकों के खाताधारकों को यह सुविधा दी है कि वे किसी भी बैंक के ए.टी.एम. से अपने क्रैडिट अथवा डैबिट कार्ड की सहायता से पैसे निकाल लें। बेशक यह सुविधा एक वरदान है परंतु अपराधी तत्वों द्वारा ए.टी.एम. को लूटने की घटनाएं बढ़ गई हैं जिसके चंद उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

22 अप्रैल को हरियाणा के गुरुग्राम में बदमाशों ने सैंट्रल बैंक के ए.टी.एम. से साढ़े 12 लाखरुपए लूट लिए। इसी दिन बदमाश करनाल के कछवा गांव में केनरा बैंक का ए.टी.एम. उखाड़ कर ले गए। 30 अप्रैल को बदमाशों ने पुणे के शाहकार नगर स्थित सैंट्रल बैंक के ए.टी.एम. से 10.51 लाख रुपए लूटे। 6 मई को झारखंड के रामगढ़ में बदमाश स्टेट बैंक आफ इंडिया का ए.टी.एम. उखाड़ कर ले गए जिसमें कुल 42.78 लाख रुपए थे। 

9 मई को रोपड़ में लुटेरे आई.सी.आई.सी.आई. बैंक का ए.टी.एम. उखाड़ कर ले गए जिसमें लगभग 9 लाख रुपए थे। 9 मई को असम के दीमू में बदमाशों ने स्टेट बैंक आफ इंडिया के ए.टी.एम. में रखी सारी रकम लूट ली। 11 मई को सुबह 10.30 बजे मजीठ मंडी अमृतसर स्थित यूनियन बैंक के ए.टी.एम. से 9.5 लाख रुपए लूट लिए गए। 12 मई को मुम्बई में कांदीवली के ठाकुर गांव में स्थित यैस बैंक के ए.टी.एम. में स्किमर तथा माइक्रो कैमरा लगा कर रुपए निकालने के आरोप में 2 नाइजीरियनों को गिरफ्तार किया गया। 

14 मई को हिमाचल के बैजनाथ में बदमाशों ने शिव मंदिर पार्किंग के समीप बाजार में ए.टी.एम. में सेंधमारी करके 43,100 रुपए लूट लिए। 16 मई को जयपुर के निकट गोपालगढ़ शहर में लगे स्टेट बैंक आफ इंडिया के ए.टी.एम. से चोर गैस सिलैंडर मशीन से काट कर उसमें रखे 12 लाख 40 हजार रुपए चुरा कर फरार हो गए। 

स्पष्ट है कि ज्यादातर ए.टी.एम. पर कोई गार्ड न होने और लगाए गए सी.सी.टी.वी. कैमरों के सही ढंग से काम न करने के कारण ए.टी.एम. लूटे जा रहे हैं। लिहाजा बैंक प्रबंधन द्वारा सभी ए.टी.एम. पर सुरक्षा गार्ड तैनात करके तथा अन्य उपायों द्वारा ए.टी.एम. की सुरक्षा अभेद्य बनाने की आवश्यकता है ताकि ये लुटेरों से बचे रहें।—विजय कुमार     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News