पंजाब के परिवहन मंत्री राजा वड़िंग द्वारा स्कूली पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा शामिल करने का बढ़िया सुझाव

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 03:33 AM (IST)

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में वर्ष 2020 में सड़क दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप लगभग 1,33,201 लोग मारे गए। इनमें 43.6 प्रतिशत दोपहिया सवार, 13.2 प्रतिशत कार सवार, 12.8 प्रतिशत ट्रक सवार और 3.1 प्रतिशत बस यात्री शामिल थे। ओवरटेकिंग ने 24.3 प्रतिशत लोगों की जान ली व 3 प्रतिशत मौतें अन्य कारणों से हुईं। इसी के दृष्टिगत पंजाब के परिवहन मंत्री अमरेंद्र सिंह ‘राजा वडिंग़’ ने लोगों को सड़क सुरक्षा बारे जागरूक करने के लिए 14 नवम्बर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक 2 घंटे ‘नो चालान डे’ मनाने का निर्देश दिया है। 

इस अवधि के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करके बिना हैल्मेट दोपहिया वाहन चलाने, मोबाइल पर बात करते हुए या शराब पीकर और तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने वालों तथा ओवर लोडिंग करने वाले वाहन चालकों को रोक कर उन्हें सड़क सुरक्षा बारे संक्षिप्त जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही उन्हें तथा अन्य राहगीरों को सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करने के लिए पैम्फलेट और बैज बांटे जाएंगे। इस अभियान की तैयारी का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता के दौरान उन्होंने लीड एजैंसी को स्कूलों और कालेजों में सड़क सुरक्षा को सिलेबस का हिस्सा बनाने के लिए स्कूल, उच्च और तकनीकी शिक्षा विभागों को पत्र जारी करने का निर्देश भी दिया। 

चूंकि अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं यातायात नियमों का ज्ञान न होने के कारण होती हैं लिहाजा स्कूलों और कालेजों में सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने का सुझाव बढिय़ा है जिसे प्राथमिक कक्षाओं से ही पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। इससे जहां बचपन से ही बच्चों में सड़क सुरक्षा बारे जागरूकता बढ़ेगी वहीं उनकी ड्राइविंग सैंस मजबूत होने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में मदद मिलेगी। इसे समूचे देश में अपनाया जाना चाहिए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News