पंजाब के बंद पड़े हवाई अड्डे भी अब चलाए जाएं

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 04:24 AM (IST)

पंजाब में अमृतसर, साहनेवाल (लुधियाना), मोहाली, आदमपुर (जालन्धर), पठानकोट और बठिंडा में 6 हवाई अड्डे हैं परंतु जिस प्रकार कोरोना काल में रेल एवं बस सेवाएं बंद हो गईं, उसी तरह ये हवाई अड्डे भी लगभग निष्क्रिय हो कर रह गए थे जिनमें से अभी भी 3 हवाई अड्डे पूर्णत: बंद हैं :

* कोरोना काल से पूर्व साहनेवाल हवाई अड्डे से सप्ताह में 4 उड़ानें हुआ करती थीं जो कोरोना काल के बाद से लगभग बंद हैं।  
* कोरोना काल से पूर्व आदमपुर हवाई अड्डे से सप्ताह में 3 उड़ानें हुआ करती थीं परन्तु अब 24 अप्रैल के बाद से यहां से कोई उड़ान नहीं हुई। 

* पहले बठिंडा हवाई अड्डे से प्रति सप्ताह 2 उड़ानें होती थीं जो कोरोना काल के बाद से बंद हैं और यहां केवल चार्टर विमान ही उतरते हैं।
इसी प्रकार पठानकोट के लोगों की मांग है कि सप्ताह में केवल 3 बार दिल्ली से आने वाली फ्लाइट को दैनिक किया जाए।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 25 नवम्बर को नोएडा के ‘जेवर’ में एशिया के सबसे बड़े और दुनिया के चौथे सबसे बड़े हवाई अड्डे के निर्माण का शिलान्यास किया। केन्द्र सरकार ने 15 दिसम्बर से पूरी क्षमता के साथ अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का भी फैसला कर लिया है। 

अत: यदि पंजाब के लगभग बंद पड़े उक्त हवाई अड्डों को दोबारा पूरी क्षमता से चालू कर दिया जाए तो इससे न सिर्फ इन क्षेत्रों के रहने वाले लोगों को सुविधा हो जाएगी बल्कि सरकार तथा विमान सेवाओं के राजस्व में भी वृद्धि होगी व इन्हें चालू करने पर कोई खर्च भी नहीं आएगा।-विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News