‘विदेश जाने के मोह में’ धोखाधड़ी का शिकार हो रहे लोग

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 03:01 AM (IST)

अपने देश में भविष्य बनाने की बजाय आज हमारे युवा किसी भी तरह विदेशों में पहुंच कर अधिक धन कमाने के जुनून में धोखे का शिकार हो रहे हैं जिसके इसी माह के चंद उदाहरण निम्र में दर्ज हैं :
* 4 सितम्बर को गोरखपुर जिले के कैंट इलाके में विदेश भेजने के नाम पर जालसाजी करके 30 लोगों को ठगने के आरोप में एक बोगस ट्रैवल एजैंसी के संचालक को पुलिस ने गिरफ्तार किया। 
* 14 सितम्बर को सहारनपुर में गंगोह क्षेत्र के एक व्यक्ति ने 3 लोगों पर उसे विदेश में नौकरी दिलवाने के नाम पर 13 लाख रुपए लेने के बावजूद विदेश न भेजने और पैसे न लौटाने के आरोप में केस दर्ज करवाया।

* 22 सितम्बर को विदेश भेजने के नाम पर विभिन्न लोगों से लाखों रुपए की ठगी के आरोप में भगौड़े दम्पति को यमुनानगर पुलिस ने 4 वर्ष बाद गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की। आरोपी दम्पति ने विदेश भेजने के नाम पर साढ़े 19 लाख रुपए ऐंठे थे।
* 24 सितम्बर को कैथल निवासी युवती ने एक दम्पति पर उसे, उसके भाई और 2 अन्य लोगों को विदेश भेजने का झांसा देकर उनसे लगभग 14 लाख रुपए ठग लेने के आरोप में सिविल लाइन्स थाना में रिपोर्ट लिखवाई।

* 25 सितम्बर को जालंधर में एक ट्रैवल एजैंट ने विदेश भेजने का सब्जबाग दिखा कर एक युवक से 6.50 लाख रुपए की ठगी कर ली। ट्रैवल एजैंट ने न उसका पासपोर्ट और पैसे लौटाए तथा न ही विदेश भेजा।
* 25 सितम्बर को ही थाना सदर फगवाड़ा की पुलिस ने एक व्यक्ति को मलेशिया भेजने के नाम पर उससे 3 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में 3 व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया।

* 26 सितम्बर को तरनतारन जिले के भिखीविंड गांव के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया कि चार महीने पहले एक ट्रैवल एजैंट ने उसकी पत्नी को दुबई में रहने वाले एक पंजाबी परिवार में नौकरी दिलवाने का झांसा देकर ओमान भेज दिया जहां उसकी हालत काफी खराब है। 
ओमान का एजैंट रोजाना उसकी पत्नी से मारपीट करता है जिससे उसके पैर तथा सिर में चोट भी आ गई है। एजैंट उसे वापस भेजने के लिए 3 लाख रुपए मांग रहा है जबकि यहां का एजैंट उसकी सहायता नहीं कर रहा।
* 26 सितम्बर को ही इंगलैंड में नौकरी की इच्छुक एक महिला की शिकायत पर थाना जमालपुर की पुलिस ने 3 लोगों के विरुद्ध उसे विदेश भेजने के नाम पर 14 लाख रुपए ऐंठने के आरोप में केस दर्ज किया। पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि जब उसने आरोपियों से अपनी रकम वापस मांगी तो उन्होंने पैसे देने से साफ इंकार कर दिया और धमकियां देने लगे।

* 28 सितम्बर को बिहार में गोपालगंज के मीरपुर में नकली ट्रैवल एजैंसी खोलकर विभिन्न लोगों को विदेश भेजने और वहां अच्छी नौकरी दिलवाने का झांसा देकर लगभग 60 लाख रुपए ऐंठ लेने वाली मधु कुमारी उर्फ निशा नामक युवती की करतूतों का खुलासा हुआ। युवती ने ठगी के शिकार लोगों को अपने दफ्तर में वीजा लेने के लिए बुलाया और खुद गायब हो गई।
* 28 सितम्बर को ही थाना त्रिपड़ी की पुलिस ने 2 सगे भाइयों समेत 6 ट्रैवल एजैंटों के विरुद्ध केस दर्ज किया है जिन्होंने रोजगार की खातिर विदेश जाने के इच्छुक उसके बेटे को 12.20 लाख रुपए लेकर पुर्तगाल पहुंचाने की बजाय ग्रीस ले जाकर छोड़ दिया और उससे संबंधित कागजात भी छीन लिए।

* 28 सितम्बर को ही थाना कत्थूनंगल की पुलिस ने युवक को विदेश भेजने के नाम पर उससे 12.35 लाख रुपए ठग लेने के आरोप में एक महिला समेत 3 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज किया ।
* 28 सितम्बर को ही थाना सिटी जगराओं की पुलिस ने एक पीड़ित युवक की शिकायत पर विवाह करके उसे विदेश ले जाने का झांसा देकर उसके साथ 50 लाख रुपए की ठगी करने के आरोप में एक युवती तथा उसके 4 साथियों के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई। ये तो वे चंद मामले हैं जो समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए हैं। इनके अलावा न जाने ऐसे कितने मामले होंगे जिनकी रिपोर्ट तक दर्ज नहीं हुई होगी। इस संबंध में एक जानकार ने यह भी बताया है कि चंद धोखेबाज ट्रैवल एजैंट विशेष रूप से युवतियों को यह कह कर साइप्रस ले जाते हैं कि वहां से उनका वीजा आसानी से किसी बड़े देश का लगवा देंगे परंतु वहां ले जाकर उनको किसी दूसरे देश में भेजने की बजाय देह व्यापार में धकेल कर उनका जीवन नष्ट कर देते हैं। इस प्रकार के हालात में बेहतर यह होगा कि हमारे युवा विदेश जाने के मोह में बिना पूरी तरह जांच-पड़ताल किए किसी ट्रैवल एजैंट के जाल में न फंसें जिससे वे जीवन भर के लिए अपनी भूल पर हाथ मलते रह जाएं।-विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News