यह है भारत देश हमारा अपने ही अपनों के हाथों जुल्म के शिकार

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 05:09 AM (IST)

यह विडम्बना ही है कि किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारत आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उन प्राचीन उच्च संस्कारों, मान्यताओं और  मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह निम्र ताजा घटनाओं से स्पष्ट है : 

* 16 नवम्बर को नोएडा में थाना कासना की पुलिस ने अपनी भतीजी से बलात्कार करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। 
* 18 नवम्बर को मेरठ में एक 19 वर्षीय युवती से उसके चचेरे भाई ने मैरिज हाल में बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। 
* 24 नवम्बर को जोधपुर की खुली जेल परिसर में उम्र कैद की सजा काट रहा दोषी अपने साथ रह रही नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के बाद फरार हो गया।
* 25 नवम्बर को अपनी सगी बहन को डरा-धमका कर काफी समय से उससे बलात्कार करते आने वाले युवक को भार्गव कैम्प, जालन्धर की पुलिस ने पकड़ा। 

* 25 नवम्बर को ही लुधियाना में एक व्यक्ति ने अपनी पत्नी से मारपीट के बाद गला दबा कर उसे मार डाला।
* 25-26 नवम्बर की दरम्यानी रात को बिजनौर में एक युवक ने 2 लोगों के साथ मिलकर सम्पत्ति के विवाद के चलते अपने पिता की हत्या कर दी।
* 27 नवम्बर को गुमला (झारखंड) के पालकोट में रुपयों कीखातिर एक युवक ने अपने 65 वर्षीय पिता को कुल्हाड़ी से काट डाला। 
* 27 नवम्बर को ही नागपुर में एक युवक ने अपनी 78 वर्षीय नानी को गला घोंट कर इसलिए मार डाला क्योंकि उसने सही ढंग से कपड़े नहीं पहन रखे थे। 
* 27 नवम्बर वाले दिन ही बेंगलुरु में 2 वर्ष से लगातार अपनी 17 वर्षीय बेटी से बलात्कार करते आ रहे एक व्यक्ति को पीड़ित युवती के सहपाठियों ने मार डाला। 

* 27 नवम्बर को ही पटियाला में अपने ननिहाल आई साढ़े तीन वर्षीय भांजी  को उसके मामा ने पेट में किसी तेज धार वस्तु से वार करके मार डाला।
* 28 नवम्बर को दिल्ली में एक व्यक्ति द्वारा अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के  आरोप में केस दर्ज किया गया। 
* 29 नवम्बर को देवास (मध्य प्रदेश) के ‘खाते’ नामक गांव में मकान के बंटवारे को लेकर विवाद में 2 बेटों ने मिट्टी का तेल डाल कर अपनी मां को जिंदा जला दिया। 
* 30 नवम्बर को जबलपुर के ‘पलपल’ नामक गांव में अपने बेटे और बहू का झगड़ा सुलझाने पहुंची एक महिला की उसके बेटे ने ही गला घोंट कर हत्या करने के बाद उसकी लाश को कुएं में फैंक दिया। 
* 2 दिसम्बर को गुरुग्राम में एक युवक ने पैसे न देने पर अपने 70 वर्षीय पिता को कैंची से गोद कर मार डाला। 

अपने ही लोगों द्वारा अपने परिजनों के साथ किए जाने वाले अनैतिक कृत्यों के ये तो चंद उदाहरण मात्र हैं, इसके अलावा भी न जाने कितने ऐसे मामले हुए होंगे जो प्रकाश में नहीं आ पाए। अत: हमारी धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं को ऐसी घटनाओं की गहराई में जाकर इनके विरुद्ध समाज में प्रचार करने और आगे आकर इस मामले में लोगों को शिक्षित करने की उसी प्रकार जरूरत है जिस प्रकार प्राचीनकाल में देश में हमारे महापुरुषों ने किया।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News