झलकियां गुजरात चुनाव की टक्कर चाचा-भतीजे में : रोबोट से प्रचार चुनाव चिन्ह सी.सी.टी.वी. कैमरा, मोबाइल चार्जर, हैडफोन आदि

punjabkesari.in Sunday, Nov 20, 2022 - 05:44 AM (IST)

नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दौर की समाप्ति और दूसरे दौर की शुरूआत के साथ-साथ गुजरात में चुनाव प्रचार लगातार तेज हो रहा है जिसकी कुछ दिलचस्प बातें हम यहां प्रस्तुत कर रहे हैं :

  • राज्य में गांधी नगर (नार्थ) से निर्दलीय उम्मीदवार महेंद्र भाई पटनी 2 बोरियों में भर कर 10,000 रुपए के एक-एक रुपए वाले सिक्के लेकर नामांकन करने पहुंचा। उसने यह रकम चंदा मांग कर इकट्ठा की है।
  • एक परिवार ने शादी का अनोखा कार्ड छपवाया है जिसमें आमंत्रित मेहमानों से अपील की गई है कि, ‘‘1 दिसम्बर को हमारे परिवार में होने वाले विवाह समारोह में वे वोट डालने के बाद ही पधारें।’’ 
  • राज्य में अफ्रीकी मूल के अनेक भारतीय रहते हैं। सोमनाथ जिले में ‘गिर’ के प्रसिद्ध जंगल के बीच ‘जंबुर’ नामक एक  छोटा-सा अफ्रीकी गांव बसा हुआ है जहां रहने वाले ‘सिद्दी’ आदिवासी मूल रूप से अफ्रीका के ‘बनतू’ समुदाय से जुड़े हैं। 
  • इनकी सभ्यता और संस्कृति पर आज भी अफ्रीका के रीति-रिवाजों का प्रभाव है। चुनाव आयोग यहां रहने वाले सिद्दी समुदाय के 3481 लोगों के लिए विशेष रूप से 3 मतदान केंद्र बना रहा है।
  • नादियाड में भाजपा के पंकज देसाई ने एक महिला रोबोट को काला चश्मा व भगवा टोपी पहना कर अपने प्रचार में उतारा है। वह उनके लिए घर-घर जाकर प्रचार करने के अलावा सड़कों पर घूम कर पर्चे बांट रही है। 
  • फिल्म अभिनेता रवि किशन ने भाजपा के प्रचार के लिए पहली बार गुजराती-भोजपुरी मिश्रित गीत (रैप) गाया है जो गुजरात में खूब बज रहा है। इसके बोल हैं ‘भैया हो, गुजरात मा मोदी छे।’ रविकिशन इससे पहले कई बार उत्तर प्रदेश के चुनावों के लिए भी गीत लिख चुके हैं। 
  • चुनावों में भाजपा और कांग्रेस दोनों को ही विद्रोही उम्मीदवारों का सामना करना पड़ रहा है और दोनों ही दलों को प्रथम चरण के लिए नामांकन तिथि समाप्त होने तक लगभग एक दर्जन उम्मीदवार बदलने पड़े हैं। दोनों ही पाॢटयों के कार्यकर्ताओं ने पसंदीदा उम्मीदवारों के नाम कटने पर अपने-अपने पार्टी मुख्यालयों पर भारी हंगामा किया और हाय-तौबा मचाई। 
  • टिकट कटने पर ‘वाघोदिया’ के बाहुबली मधु श्रीवास्तव ने भाजपा से विद्रोह करके निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र दाखिल करने जाते समय यहां तक कह दिया, ‘‘जो कोई भी मेरे समर्थकों के कालर पर हाथ  डालेगा मैं उसे गोली मार दूंगा।’’ 
  • तापी जिले की ‘व्यारा’ सीट से भाजपा ने 20 वर्षों में पहली बार एक ईसाई उम्मीदवार मोहन कोंकणी को मैदान में उतारा है जो 4 बार के विधायक कांग्रेस के पुणाजी गामित का मुकाबला करेंगे। भाजपा के पहले चरण के उम्मीदवारों में वही मात्र एक ईसाई उम्मीदवार हैं। 
  • गुजरात में मुस्लिम मतदाता कांग्रेस का वोट बैंक माने जाते हैं पर कुछ समय से वे कांग्रेस से छिटक कर दूसरी पाॢटयों के प्रत्याशियों को वोट दे रहे हैं। इस बार ‘आप’  तथा ‘ए.आई.एम. आई.एम.’ भी मैदान में हैं। 
  • एक ताजा सर्वे में बताया गया है कि राज्य के मुस्लिम मतदाताओं में से 34 प्रतिशत सीधे ‘आप’ को वोट देने की बात कह रहे हैं जबकि 24 प्रतिशत का कहना है कि वे भाजपा को हराने की क्षमता रखने वाले उम्मीदवार को वोट देंगे। सर्वे के अनुसार यदि ये 58 प्रतिशत वोट ‘आप’ को चले गए तो भाजपा और कांग्रेस को झटका लग सकता है। 
  • चुनावों में विभिन्न गैर-मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय पाॢटयों को कुछ दिलचस्प चुनाव चिन्ह अलाट किए गए हैं। ‘इंडियन नैशनल जनता दल’ को बल्लेबाज, ‘अखिल भारत हिन्दू महासभा’ को नारियल, ‘राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी’ को बांसुरी आदि चुनाव चिन्ह अलाट किए गए हैं। 
  • निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए कुल 168 नए चुनाव चिन्ह तय किए गए हैं। इनमें सी.सी.टी.वी. कैमरा, कम्प्यूटर का माऊस, हैडफोन, लैपटाप, मोबाइल फोन चार्जर, वैक्यूम क्लीनर आदि  शामिल हैं। 
  • मोरबी में भाजपा ने पांच बार के विधायक कांति भाई अमृतिया को खड़ा किया है जबकि उनके विरुद्ध उनका भतीजा पंकज रणसरिया ‘आप’  के टिकट पर खड़ा हो गया है।
  • क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की जामनगर से चुनाव लड़ रही पत्नी रिवाबा का कहना है कि, ‘‘मेरे पति मेरे लिए बूस्टर डोज की तरह हैं पहले मैं फीते वाले जूते पहन कर प्रचार कर रही थी, अत: जब मैंने उनसे कहा कि मुझे आरामदेह जूते चाहिए तो उन्होंने चुनाव अभियान के दौरान ही भिजवा दिए।’’ 
  • फिलहाल गुजरात के चुनावों में मतदान और परिणाम आने में 2 सप्ताह से अधिक समय बाकी है, इसलिए इन चुनावों की कुछ दिलचस्प बातें हम अगले किसी लेख में भी बताने की कोशिश करेंगे।-विजय कुमार

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News