‘मुस्लिम समाज के बारे में गलत बयानबाजी न करें और उनसे मिलें’ : मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 03:29 AM (IST)

इस वर्ष देश के 9 राज्यों में चुनावों के पहले दिल्ली में सम्पन्न हुई भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की 2 दिवसीय बैठक 2024 के लोकसभा चुनाव की जीत का रास्ता और दिशा-निर्देश देने का अवसर बनती दिखाई दी। कार्यकारिणी की बैठक में जहां भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने  2023 के सभी विधानसभा चुनाव तथा 2024 का लोकसभा चुनाव जीतने का आह्वान किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीखने की अपील की, वहीं 17 जनवरी को कार्यकारिणी के समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी काडर को आने वाले चुनावों में जीत का मंत्र दिया और कहा कि भारत का सर्वोत्तम समय आने वाला है।

उन्होंने इस अमृत काल को कर्तव्य काल में बदलने का आह्वान करते हुए कहा कि ऐसा करके ही हम देश को आगे ले जा सकते हैं। अब हमें सामाजिक तौर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। आज दुनिया भारत की ओर देख रही है। यदि अब कुछ नहीं किया तो इतिहास हमें माफ नहीं करेगा। एक-एक सीट के लिए सबको होमवर्क देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा- आप मेहनत करने से पीछे न हटें और अलग-अलग जगहों पर जाकर लोगों से मिलिए। चाहे कोई वोट दे या न दे, पार्टी के कार्यकत्र्ता समाज के सभी वर्गों के लोगों से मिलेंं। हमें संवेदनशीलता के साथ सबको अपने साथ जोडऩा है।

सत्ता में बैठे लोग यह न समझें कि हम स्थायी हैं। राष्ट्रवाद की अलख हर जगह जलनी चाहिए। प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं को मुस्लिम समाज के बारे में गलत बयानबाजी न करने की नसीहत देते हुए पसमांदा मुसलमानों और बोहरा समाज के लोगों से मिलने को कहा। उन्होंने कहा-पार्टी के कई लोगों को अब भी लगता है कि वे विपक्ष में हैं। पार्टी के लोगों को मर्यादित भाषा बोलने की सलाह दी और कहा कि कुछ नेता अभी भी सिनेमाई अंदाज में बोलते हैं, फिल्मों पर बयान देते रहते हैं, उनको रोकना होगा।

प्रधानमंत्री ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ के कार्यकत्र्ताओं को अति आत्मविश्वास से बचने की सलाह दी और कहा कि इसी अति आत्मविश्वास के कारण हम चुनाव हार गए थे। यह सोचने से काम नहीं चलेगा कि मोदी आएंगे और हम जीत जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कार्यकत्र्ताओं को सीमा के निकटवर्ती गांवों में संगठन को मजबूत करने की और मेहनत से पीछे न हटने की सलाह देते हुए कहा कि चुनाव में 400 दिन बचे हैं इसलिए पूरी शक्ति के साथ लग जाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 18 से 25 वर्ष से कम आयु के लोगों ने भारत का राजनीतिक इतिहास नहीं देखा है।

उन्हें भारत की पिछली सरकारों में हुए भ्रष्टाचार और गलत कामों के बारे में पता नहीं है। इसीलिए उन्हें जागरूक करने तथा भाजपा के सुशासन के बारे में बताने की जरूरत है। जिस प्रकार हमने ‘बेटी बचाओ अभियान’ को सफल बनाया है उसी प्रकार हमें ‘धरती बचाओ’ अभियान भी चलाना होगा। रासायनिक खाद के अधिक इस्तेमाल के कारण जलवायु परिवर्तन और धरती माता पर पडऩे वाले परिणामों को कम करने की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में बड़ी साहसपूर्ण और सच्ची बात कही है, वहीं पार्टी के वर्करों को डांट लगाते हुए उन्हें किसी भी समुदाय विशेष के विरुद्ध उलटी-पुलटी बातें न करने की नसीहत भी दी है।प्रधानमंत्री द्वारा सबको साथ लेकर चलने की बात कहने का मतलब यह है कि बेशक वोट मिलें या न मिलें उन्हें देश के सब लोगों को अपने साथ लेकर चलना चाहिए। अब भाजपा कार्यकर्ताओं पर उनकी नसीहत का कितना प्रभाव पड़ता है और आने वाले चुनावों में पार्टी को इसका कितना लाभ पहुंचता है, यह इस बात पर निर्भर है कि वे उनकी बातों पर कितना अमल करते हैं। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News