‘हरियाणा में महिलाओं के विरुद्ध अपराध बढ़े’ गृह मंत्री अनिल विज ने भी माना

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 02:11 AM (IST)

एक ओर जहां देश में चोरी, डकैती, हत्या और लूटमार का तूफान-सा आया हुआ है तो दूसरी ओर महिलाओं और कमजोर वर्गों पर अत्याचारों में भी लगातार भारी वृद्धि हो रही है। केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा महिलाओं और कमजोर वर्ग के लोगों के विरुद्ध अपराधों से निपटने के लिए कठोर दंड प्रावधानों के बावजूद इन वर्गों के लोगों पर लगातार अत्याचार जारी हैं। जहां तक हरियाणा में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों का संबंध है राज्य विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्र के उत्तर में गृह मंत्री अनिल विज ने 2 मार्च को बताया कि वर्ष 2019 में राज्य में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के दर्ज होने वाले केसों में वर्ष 2018 की तुलना में 3.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि वर्ष 2018 में 27.04 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

अनिल विज के अनुसार वर्ष 2019 में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के कुल 13,104 केस दर्ज किए गए जबकि 2018 में 12,691 और 2017 में 9989 केस दर्ज किए गए थे। 2 मार्च को राज्य में बढ़ रहे अपराध और गिर रही सजा की दर पर विपक्षी दलों के निशाने पर आए गृह मंत्री अनिल विज ने स्वीकार किया कि 2018 की तुलना में 2019 में महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में ‘मामूली वृद्धि’ हुई है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि यदि राज्य में अपराध बढ़ रहे हैं तो इसके लिए गृह मंत्रालय पूर्णत: उत्तरदायी है। 

इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि यदि अधिकारियों की कमजोर कार्यप्रणाली के परिणामस्वरूप कोई अपराधी सजा से बच निकला तो संबंधित जांच अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सदन को यह भी आश्वासन दिया कि आने वाले समय में राज्य में अपराधों में कमी आएगी और अपराधी बच नहीं पाएंगे। जिस दिलेरी से अनिल विज ने महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में वृद्धि को स्वीकार किया है उसी दिलेरी से उन्हें अपने कहे अनुसार राज्य में अपराधियों के विरुद्ध पुलिस प्रशासन को सक्रिय करना चाहिए ताकि राज्य में अपराध घट सकें।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News