समाज की कुरीतियां दूर करने में हरियाणा व हिमाचल की 2 पंचायतों के सही निर्णय

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 04:04 AM (IST)

हालांकि अतीत में खाप पंचायतों द्वारा लिए गए कुछ ‘कठोर’ निर्णयों के लिए इनकी आलोचना होती रही है पर अब कुछ समय से खापें सकारात्मक निर्णय लेकर समाज की कुरीतियां मिटाने में योगदान दे रही हैं। हाल ही में हरियाणा व हिमाचल की 2 पंचायतों ने कुछ सकारात्मक निर्णय लिए हैं। जींद के ‘कंडेला’ गांव में हाल ही में सम्पन्न ‘सर्वजातीय कंडेला खाप पंचायत’ में युवाओं में नशे की लत, मृत्यु भोज, दहेज प्रथा, विवाह शादियों पर डी.जे. आदि पर गहरी चिंता जताई गई तथा वक्ताओं ने कहा कि इन कुरीतियों पर रोक लगाना तथा बच्चों को अच्छे संस्कार देना जरूरी है।

इनके अभाव में बच्चे अपने माता-पिता और बड़ों का सम्मान करना भूल गए हैं और इसके बहुत डराने वाले परिणाम निकलने लगे हैं। इसके साथ ही पंचायत में लड़कियों की शिक्षा, खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने, विवाहों पर खर्च घटाने, भ्रूण हत्या तथा नशों के विरुद्ध जागरूकता फैलाने, किसी भी राजनीतिक दल से आर्थिक सहायता न लेने, हर्ष फायरिंग और विवाहों में पटाखे छोडऩे पर रोक लगाने के संबंध में अभियान चलाने व नुक्कड़ सभाएं करने का निर्णय लिया गया। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में सिरमौर जिले के ‘गिरिपार’ क्षेत्र की ग्राम पंचायत ‘नाया पंजोड़’ के नाया क्षेत्र के 5 गांवों नाया, तांदियों, कफेनूए, कूकडेच व ठोंठा के बुद्धिजीवियों, युवाओं व पंचों की बैठक ‘थाती देवता’ के स्थान पर हुई।

इसमें विवाह समारोहों में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अन्य रीति-रिवाजों बारे भी कई अहम निर्णय लिए गए। कंडेला खाप पंचायत (हरियाणा) तथा ‘गिरिपार’ क्षेत्र की ग्राम पंचायत नाया पंजोड़ (हिमाचल) के उक्त निर्णय समाज से विभिन्न बुराइयों को दूर करने में सहायक सिद्ध होने वाले हैं, अत: अन्य पंचायतों को भी इस तरह के निर्णय लेने के लिए शीघ्र आगे आना चाहिए। -विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News