‘कोरोना ने बदल दी जिंदगी’ लोगों को नए हो रहे अनुभव

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 02:01 AM (IST)

‘कोरोना’ समस्त विश्व पर आफत बन कर टूटा है और प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग जान गंवा रहे हैं। ‘कोरोना’ से बचाव के लिए लगाई गई पाबंदियों के चलते लोगों की जीवनशैली, बच्चों की पढ़ाई के तौर-तरीके और चंद नेताओं के सोचने का अंदाज भी बदल गया है जो निम्र उदाहरणों से स्पष्ट होता है : 

* पापड़ खाने से ‘कोरोना’ ठीक होने की नई जानकारी केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (भाजपा) ने दी है। एक निजी कम्पनी द्वारा ‘भाभी जी’ नाम से बाजार में उतारे पापड़ की बिक्री शुरू करने के लिए आयोजित समारोह के वायरल हुए वीडियो में उन्होंने कहा, ‘‘इस पापड़ से इम्युनिटी स्ट्रांग होगी। आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम के अंतर्गत कोरोना वायरस की इस लड़ाई में इम्युनिटी को विकसित करने में यह पापड़ मदद पहुंचाएगा।’’ 

* उत्तर प्रदेश के संभल से सपा सांसद शफीकुर्रहमान, जो डाक्टर भी हैं, का कहना है कि ‘‘कोरोना वायरस कोई बीमारी नहीं, अल्लाह हमें हमारे गुनाहों की सजा दे रहा है। अल्लाह से माफी मांगना ही कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। अल्लाह माफ करेगा तभी हम कोरोना से बच पाएंगे।’’ 

सोशल मीडिया पर वायरल हुए अपने बयान में वह कह रहे हैं, ‘‘ईद- उल-जुहा के मौके पर मस्जिदों और ईदगाह में मुस्लिमों की सामूहिक नमाज पर पाबंदी लगाना गलत है। सरकार मस्जिद और ईदगाह में मुस्लिमों के नमाज अदा करने पर लगी पाबंदी हटाए क्योंकि जब देश के सभी मुस्लिम मस्जिदों में नमाज पढ़ेंगे तभी यह मुल्क बचेगा।’’उन्होंने दावा किया कि ‘‘जब तक देश के सभी मुसलमान मस्जिदों में नमाज अदा नहीं करेंगे तब तक कोरोना महामारी को नहीं भगाया जा सकता।’’

* महाराष्ट्र सरकार द्वारा लगभग 3 महीने बाद ब्यूटी पार्लर और सैलून फिर से खोलने की अनुमति पर अपना उत्साह दिखाते हुए कोल्हापुर के एक सैलून मालिक ने अपने पहले ग्राहक के बाल विशेष रूप से 10 तोले सोने से बनवाई कैंचियों से काटे। 

* पटियाला में सूलर रोड पर पुलिस कर्मचारी बन कर नाका लगा कर खड़े ठगों ने 15-16 युवकों को मास्क न पहनने पर घेर कर उनका 800-800 रुपए का चालान कर दिया जबकि मास्क न पहनने पर चालान 500 रुपए का ही कटता है। जिन युवकों के पास पैसे नहीं थे ठगों ने उनके मोबाइल अपने पास रख कर अपने घरों से पैसे लाने भेज दिया। अब शिकायत मिलने पर पुलिस घटना की सत्यता जांचने के लिए सी.सी.टी.वी. के फुटेज खंगाल रही है। 

* महाराष्ट्र में रायगढ़ के बोधनी गांव के निवासियों ने ‘कोरोना’ योद्धाओं द्वारा की जाने वाली जांच में बाधा डालने के लिए बेहद घटिया और निंदनीय तरीका अपनाया। कोरोना संक्रमित 2 रोगियों सहित सैंकड़ों क्रोधित ग्रामीणों ने जांच करने पहुंची सरकारी कर्मचारियों, पुलिस और डाक्टरों की टीम पर धावा बोल कर उनकी दौड़ लगा दी। उनमें से कुछेक ने यह सिद्ध करने के लिए कि उन्हें कुछ नहीं हुआ है, डाक्टरों की टीम पर थूक भी दिया। 
* उत्तर प्रदेश के लखनऊ में लगभग डेढ़ वर्ष पूर्व विवाहित महिला को प्रसव के लिए जब अस्पताल ले जाया गया तो उसके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि होते ही उसका पति सात जन्मों तक साथ निभाने के सारे वायदे भूल कर अस्पताल से भाग गया। 

* हाल ही में पटियाला से कुछ लोग बारात लेकर उत्तराखंड पहुंचे तो जांच के दौरान उनके वाहन का चालक कोरोना संक्रमित निकल आया। इसके बाद टिहरी के जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों के 46 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया और दूल्हा-दुल्हन सुहाग कक्ष की बजाय आइसोलेशन वार्डों में पहुंच गए। 

* एक घटना हरियाणा में जींद के नंदगढ़ गांव के एक युवक के साथ भी हुई जिसकी बंगाल के रायगंज में रहने वाली अपनी फेसबुक फ्रैंड के साथ शादी होने वाली थी। पहले तो मार्च में कोरोना के कारण दोनों की शादी टल गई और जब कुछ यातायात खुला तो वह 10 जून को जींद से चल कर 21 जुलाई को रायगंज जा पहुंचा। 
मैरिज रजिस्ट्रार के कार्यालय में विवाह सम्पन्न होने से पहले ही उसकी कोरोना जांच की रिपोर्ट पाजिटिव आ गई और उसे उसकी दुल्हन के घर में ही क्वारंटाइन कर दिया गया।

* कोरोना के प्रकोप के चलते पढ़ाई भी ऑनलाइन हो गई है जिसके लिए स्मार्ट मोबाइल फोन जरूरी है परंतु कुछ लोगों के पास पैसे न होने के कारण स्मार्ट मोबाइल फोन खरीदना आसान नहीं। इसी कारण हिमाचल में ज्वालामुखी की गुम्मर पंचायत के एक गरीब दम्पति ने अपने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल खरीदने की खातिर अपनी गाय बेच दी। 
कोरोना काल की ये घटनाएं जहां इस संकट काल में लोगों को होने वाले विभिन्न अनुभवों की अभिव्यक्ति करती हैं, वहीं इनसे यह भी पता चलता है कि हालात ने लोगों का जीवन किस कदर प्रभावित किया है।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News