एक्शन में भगवंत मान सरकार ‘आगाज तो अच्छा है’

punjabkesari.in Thursday, Mar 17, 2022 - 03:56 AM (IST)

परिणामों की घोषणा के साथ ही पांच राज्यों पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर व गोवा की चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब वहां सरकारों के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पंजाब में ‘आम आदमी पार्टी’(आप) के भगवंत मान ने 16 मार्च को खटकड़कलां में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री की शपथ ले ली परंतु इससे पहले ही ‘आप’ के विधायकों ने एक्शन मोड में आकर अवैध खनन पर छापेमारी, सरकारी अस्पतालों, स्कूलों व पुलिस थानों आदि का निरीक्षण शुरू कर दिया, जिसके दौरान : 

* पातड़ां के सिविल अस्पताल का एस.एम.ओ. नशे में पकड़ा गया।
* पटियाला रोड पर स्थित मालवा की सबसे बड़ी सब्जी मंडी में ‘गुंडा पर्ची काटे जाने’ पर रोक लगवाई गई। 
* राजपुरा स्थित ए.पी. जैन सिविल अस्पताल में डाक्टरों और रोगियों की परेशानियों के बारे में पूछताछ की गई।
* अमृतसर में वेरका स्थित मिल्क प्लांट, सरकारी अस्पताल और पुलिस थाने का निरीक्षण करके विभिन्न त्रुटियों पर संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई गई और उनसे सही ढंग से काम करने का अनुरोध किया गया। 

* अमृतसर के ही विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों की समस्याएं जानीं ।
* जालंधर के थाना नंबर-4 का औचक निरीक्षण तथा चौगिट्टी के सरकारी स्कूल के निरीक्षण के दौरान वहां निर्माण कार्यों में पाई गई अनियमितता पर ठेकेदार तथा जे.ई. को फटकार लगाई गई। 

* लुधियाना में शिवाजी नगर स्थित नाला पक्का करने के प्रोजैक्ट का निरीक्षण करके बी. एंड आर. शाखा के अधिकारियों को 3 महीने के भीतर काम पूरा करने का निर्देश दिया।
* पंजाब में बड़े पैमाने पर जारी अवैध रेत खनन की गतिविधियों पर अंकुश लगाने की शुरूआत भी कर दी गई है जिसके अंतर्गत फाजिल्का के गांव पक्का चिश्ती में रेत की ट्राली के साथ अवैध खनन करने वालों को गिरफ्तार करवाया गया। 

सत्ता प्राप्ति के साथ ही जनकल्याण के कार्यों से जुड़ जाने के लिए निश्चित ही ‘आप’ के विधायक प्रशंसा के पात्र हैं। शपथ ग्रहण के बाद भगवंत मान ने कहा कि जिन लोगों ने वोट नहीं दिया, यह सरकार उनकी भी है। हमें कोई अहंकार नहीं करना और उनका भी काम करना है। चूंकि पहले ही बहुत देर हो चुकी है इसलिए हमें अभी से काम शुरू कर देना चाहिए। 

अत: अब जबकि इस वर्ष के अंत में गुजरात व हिमाचल प्रदेश में चुनाव होने वाले हैं, पंजाब में अपनी घोषणाओं के अनुसार तेजी से काम करने का कुछ लाभ आम आदमी पार्टी को उक्त चुनावों में मिल सकता है। भगवंत मान की पहले दिन से ही काम शुरू करने की घोषणा का हम स्वागत करते हैं। जिस तरह का उत्साह वह अब प्रदर्शित कर रहे हैं, वह भविष्य में भी बना रहना चाहिए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News