बैंक और ए.टी.एम. लूटने की लगातार बढ़ रही घटनाएं

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 07:24 AM (IST)

सरकार के दावों के बावजूद देश में अपराध कम नहीं हो रहे। एक ओर जहां बलात्कार, हत्या, चोरी-डकैती आदि जोरों पर हैं तो दूसरी ओर बैंक और ए.टी.एम. लगातार लूटे जा रहे हैं। यह स्थिति कितनी गंभीर हो चुकी है इसका अनुमान मात्र सवा महीने की निम्र घटनाओं से लगाया जा सकता है : 

* 4 जनवरी को पट्टी शहर स्थित बैंक आफ बड़ौदा में 4 लुटेरों ने पिस्तौल दिखाकर कैशियर को काबू करके लगभग 10 लाख रुपए लूट लिए।
* 19 जनवरी को 4 नकाबपोश लुटेरे अजनाला के गांव सुधार के कोआप्रेटिव बैंक से 11.45 लाख रुपए लूट कर ले गए।
* 22 जनवरी को बेंगलूरू पुलिस ने एक 28 वर्षीय इंजीनियर को स्टेट बैंक आफ इंडिया के स्टाफ को चाकू की नोक पर बंधक बनाकर 1.8 किलो सोना और 3.7 लाख रुपए नकद लूट कर ले जाने के आरोप में पकड़ा। 

* 22 जनवरी को ही 7 सशस्त्र लुटेरे बर्दवान शहर में एक बैंक के कर्मचारियों और ग्राहकों को बंदूक की नोक पर बंधक बनाकर 34 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए।
* 30 जनवरी को अज्ञात लुटेरे दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग के काजीगुंड स्थित एच.डी.एफ.सी. बैंक के ए.टी.एम. से 4.3 लाख रुपए लूट कर ले गए।
* 31 जनवरी को लुटेरे बांसवाड़ा के ‘लोहागांव’ स्थित बैंक आफ बड़ौदा का ए.टी.एम. ही उखाड़ कर ले गए जिसमें 1.06 लाख रुपए थे। 

* 31 जनवरी को ही पंजाब नैशनल बैंक की मानांवाला शाखा से 5 लुटेरे कैशियर पर पिस्तौल तान कर 2.6 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए।
* 4 फरवरी को तरनतारन जिले के गांव घुरकविंड में मोटरसाइकिल सवार लुटेरे एक्सिस बैंक से 8.50 लाख रुपए की राशि लूट कर ले गए।
* 7 फरवरी को अज्ञात लुटेरे मजीठा रोड बाईपास पर स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक की शाखा से 6.50 लाख रुपए की नकदी लूट कर ले गए।
* 8 फरवरी को जयपुर के ‘विधायकपुरी’ थाना के अंतर्गत स्थित सैंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा खुलते ही स्कूटी सवार बदमाश ग्राहकों और कर्मचारियों को बंधक बनाकर 15 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए। 

* 9 फरवरी को अमृतसर जिले के गांव सोहियां खुर्द में स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक की शाखा से हथियारबंद लुटेरे 3.62 लाख रुपए लूट कर ले गए। बैंक में दाखिल होने से पूर्व उन्होंने बैंक के गार्ड की राइफल छीन ली और सी.सी.टी.वी. का वीडियो रिकार्डर भी ले गए।
* 10 फरवरी रात को देवली में गोविंदपुर थाना के अंतर्गत केनरा बैंक में अपराधियों ने बैंक में लगे आधा दर्जन ताले तोड़ कर अंदर घुसने के बाद बैंक में घंटों उत्पात मचाया और काफी सामान को क्षति पहुंचाई। 

* 11 फरवरी को जबलपुर में बैंक आफ महाराष्टï्र के ए.टी.एम. में कैश जमा करने आई टीम से 2 लुटेरे लगभग 30 लाख रुपए लूट कर फरार हो गए और इस दौरान लुटेरों की फायरिंग से एक सिक्योरिटी गार्ड की मौत तथा 2 अन्य घायल हो गए। जहां देश में लगातार बैंक और ए.टी.एम. लूटे जाने की घटनाओं के कारण सुरक्षा बलों की कार्यकुशलता पर सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं अनेक बैंक शाखाओं में कोई सुरक्षागार्ड न होने अथवा सुरक्षा कर्मचारियों की लापरवाही से ये घटनाएं हो रही हैं। 

अनेक मामलों में अपराधी बैंकों और ए.टी.एम. बूथों में लगाए गए सी.सी.टी.वी. कैमरों के सही ढंग से काम न करने के कारण बच निकलते हैं। कई जगह कैमरों पर रंग छिड़क कर उन्हें नाकारा कर देने या डी.वी.आर. साथ ले जाने के कारण भी वे पकड़ में नहीं आ पाते। अत: बैंक प्रबंधन द्वारा सभी बैंकों और ए.टी.एम. बूथों पर सुरक्षा गार्ड तैनात करने तथा अन्य उपायों से इनकी सुरक्षा अभेद्य बनाने, सुरक्षा व्यवस्था की खामियों का पता लगाने के लिए नियमित रूप से  ‘से टी आडिट’ करवाते रहने और इसमें पाई जाने वाली खामियों को बिना देर किए दूर करना आवश्यक है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News