2 भाजपा नेताओं के बयान ‘तथ्यों से परे और कुतर्कों से भरे’

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2019 - 12:14 AM (IST)

हालांकि हमारे माननीय नेताओं को हर बयान सोच-समझ कर देना चाहिए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक से अधिक बार अपनी पार्टी के सभी सदस्यों को यह सलाह दे चुके हैं ताकि अनावश्यक विवाद पैदा न हों परंतु उन पर इसका कोई असर नहीं हुआ। मात्र 2 दिनों के भीतर ही कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री गोविंद करजोल और केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (दोनों भाजपा) के 2 ऐसे ही बयान आ गए हैं जिनकी सोशल मीडिया में हंसी उड़ाई जा रही है। 

आज जबकि देश में यह मांग की जा रही है कि भारी जुर्मानों का कानून लागू करने से पहले केंद्र सरकार को देश की सड़कों की हालत सुधारनी चाहिए, गोविंद करजोल ने 11 सितम्बर को चित्रदुर्ग में एक सभा में बोलते हुए कहा : 

‘‘देश में सड़क दुर्घटनाओं के लिए अच्छी सड़कें जिम्मेदार हैं, खराब सड़कें नहीं। यदि आप हमारे हाईवेज देखें तो आप देखेंगे कि वाहन 100 अथवा 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ रहे हैं।’’ लोगों का कहना है कि यदि करजोल की बात सही है तब तो देश की जो सही-सलामत सड़कें हैं उन्हें भी तोड़ कर उनमें गड्ढे बना दिए जाने चाहिएं। बिना सोचे-विचारे बोलने का दूसरा उदाहरण इसके अगले दिन 12 सितम्बर को नई दिल्ली में ‘बोर्ड आफ ट्रेड’ की बैठक में पीयूष गोयल ने पेश किया और महान वैज्ञानिक न्यूटन द्वारा की गई ‘गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत’ की खोज को एक अन्य महान वैज्ञानिक आइंस्टीन की खोज बता दिया। 

उन्होंने कहा, ‘‘टी.वी. पर दिखाई जाने वाली गणनाओं पर मत जाएं और गणित में मत उलझें। इस गणित ने गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत खोजने में आइंस्टीन की मदद नहीं की। यदि वह तय फार्मूले और पिछली जानकारियों के आधार पर ही चलते तो मुझे नहीं लगता कि विश्व में कोई आविष्कार हो पाता।’’ तथ्यों से परे और कुतर्कों से भरे उक्त दोनों ही बयान अदूरदूर्शितापूर्ण और तर्कहीन हैं अत: इन पर लोगों का हंसना कुदरती ही है।—विजय कुमार  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News