ट्रंप की धमकी से ईरान का अंत नहीं हो जाएगा: जारिफ

तेहरान: ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जारिफ ने सोमवार को कहा कि अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी से ईरान का अंत नहीं हो जाएगा। जारिफ ने ट्वीट करके कहा,‘ईरानियों का अस्तित्व सदियों से बरकरार है जबकि सभी आक्रमणकारी चले गए। आर्थिक नाकेबंदी और देश को खत्म करने की धमकी से ईरान का अंत नहीं हो जाएगा। उन्होंने कहा,‘कभी भी किसी ईरानी नागरिक को धमकी नहीं दें। सम्मान करने की काशिश करें- यह काम आएगा।'

जारिफ का यह बयान रविवार रात ट्रंप की ओर से आई ‘ईरान के अंत' की धमकी देने के बाद आया है। ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया कि अगर ईरान युद्ध करना चाहता है तो यह उसका अंत होगा। वह फिर कभी अमेरिका को धमकी नहीं दें। अमेरिका और ईरान के बीच का सबंध एक वर्ष पहले बिगड़ना शुरू हो गया जब अमेरिका 2015 के परमाणु समझौते से अलग हो गया ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए।

दोनों देशों के बीच इस माह तनाव और बढ़ गया जब अमेरिका ने ईरानी खतरों का हवाला देते हुए खाड़ी क्षेत्र में अपने युद्धपोत तैनात करने से पहले ईरान के खिलाफ और भी आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की। अमेरिका ने हाल के दिनों में खाड़ी क्षेत्र में अतिरिक्त युद्धपोत और विमान तैनात किए हैं। ट्रंप ने ईरान को धमकी इराक की राजधानी बगदाद ग्रीन जोन में एक रॉकेट दागे जाने के कुछ घंटों बाद दी थी। रॉकेट ने अमेरिकी दूतावास से करीब 0.5 किलोमीटर दूर एक इमारत को अपना निशाना बनाया था।

Related Stories:

RELATED ईरान ने ब्रिटेन के राजदूत को किया तलब