भगवान कृष्ण की प्रतिमा को घर में रखने से पहले जान लें ये बातें

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हिंदू धर्म में 33 कोटि के देवी-देवता की पूजा होती है। लेकिन कई लोगों का मानना है कि भगवान कृष्ण की उपायना करने से व्यक्ति को कभी निराशा का सामना नहीं करना पड़ता है, उनके जीवन में हमेशा खुशहाली रहती है। कहते हैं कि कान्हा का रूप इतना मोहक होता है कि वह हर किसी को मोहित कर देते हैं। ऐसा माना गया है कि जो कोई भी उनके दर्शन एक बार कर लेता है तो वह उन्हीं का होकर रह जाता है। लेकिन क्या किसी को पता है कि जब भगवान की मूर्ति घर में रखनी हो तो किन नियमों का ध्यान रखना जरूरी होता है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। 


कहते हैं कि जब हम किसी देवी-देवता की मूर्ति घर में रखते हैं तो उनक विशेष रूप से पूजा-अर्चना करना बेहद जरूरी होता है। शास्त्रों के अनुसार जहां कृष्ण की मूर्ति स्थापित करनी हो वहां उनके साथ बांसुरी अवश्य रखनी चाहिए। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि बांसुरी की धुन से हि वह लोगों को मंत्र मुग्ध करते हैं और साथ ये बात ध्यान में रखनी चाहिए कि बांसुरी लकड़ी की ही होनी चाहिए। 

भगवान को गाय और बछड़ों से बहुत प्यार है और साथ ही उनके दूध से बने माखन, दही, घी को सेवन भई अत्याधिक पसंद करते हैं। इसलिए वास्तु के अनुसार घर के मंदिर में गाय औप बछड़ें की जोड़ी जरूर रखनी चाहिए।  

कहा जाता है कि मोरपंख रखने से आपके परिवार पर खुशियों की बारिश होती है। मोरपंख के अलावा घर में कमल का फूल रखना चाहिए। क्योंकि कमल का फूल कीचड़ में उगता है और यह जीवन के संघर्ष और विजयी होने का प्रतीक है।

अगर घर में लड्डू गोपाल रख रहें हैं तो उन्हें माखन, मिश्री का भोग जरूर लगाना चाहिए। 

धर्मग्रंथों में बताया गया है कृष्ण जी अपने गले और कलाई पर वैजयंती माला पहनते हैं। घर के मंदिर में वैजयंती माला जरूर रखनी चाहिए। 

अगर आप भगवान श्रीकृष्ण को रखना चाहते हैं घर में तो उसके साथ ही राधा रानी भी जरूर रखनी लाए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि राधा रानी के बिना कृष्ण अधूरे हैं। 

Related Stories:

RELATED शिमला पहुंचे लाल कृष्ण आडवाणी