आज सुबह खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, अखंड ज्योति के दर्शन के लिए देशभर से पहुंचे श्रद्धालु

चमोलीः उत्तराखंड में गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ धाम के बाद आज सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट भी विधि-विधान के साथ खोल दिए गए हैं। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने कपाट खुलने पर बद्रीनाथ मंदिर के गर्भगृह में 6 महीने से जल रही अखंड ज्योति के दर्शन कर पुण्य प्राप्त किया।


बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा अब पूरी तरह से शुरू हो गई है। कपाट खुलते ही देश-विदेश से पहुंचे हजारों तीर्थयात्रियों ने भगवान बद्री विशाल के दर्शन किए। इतना ही नहीं धाम में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। वहीं इसस पहले गुरुवार रात सवा 2 बजे ही मंदिर कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात किए गए। इसके बाद सुबह सवा 3 बजे बद्रीविशाल के दक्षिण द्वार से भगवान कुबेर जी का प्रवेश हुआ जबकि सुबह ब्रह्ममुहूर्त में 3 से साढ़े 3 बजे विशिष्ट व्यक्तियों का गेट नंबर-3 से मंदिर में प्रवेश करवाया गया।

बता दें कि शुक्रवार सुबह पौने 4 बजे मंदिर के मुख्य पुजारी रावल जी और धर्माधिकारियों और वेदपाठियों का उद्धव जी के साथ मंदिर में प्रवेश हुआ। ब्रह्ममुहूर्त में सुबह पौने 4 बजे रावल और धर्माधिकारियों द्वारा मंदिर के द्वार का पूजन कार्यक्रम संपन्न किया गया। इसके बाद सुबह सवा चार बजे श्रद्धालुओं के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। कपाट खुलने की परम्परा के बाद अब आज पूर्वाह्न 11 बजे से गर्भगृह में भगवान बद्रीनाथ की पूजाएं शुरू हो जाएंगी, जो आगामी शीतकाल बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद होने तक जारी रहेंगी।



 

Related Stories:

RELATED आज निर्जला एकादशी के दिन हरकी पौड़ी पर उमड़ा जनसैलाब, श्रद्धालुओंं ने लगाई आस्था की डुबकी