ट्रंप ने गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता को दी मान्यता

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को औचारिक तौर पर गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता दे दी। डॉन के अनुसार वर्ष 1967 के युद्ध के दौरान इजरायल ने सीरिया के इन पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया था। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता नहीं दी है।

इससे पहले रविवार को इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने ट्वीट किया था,‘ ट्रम्प सोमवार को जब हमारे प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू से व्हाइट हाउस में मुलकात करेंगे तो आधिकारिक रूप से गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता देने के लिए घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे।’ 

ट्रम्प ने कहा था कि समय आया गया है कि गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता पर गंभीरता से विचार किया जाए। इजरायल विशेषकर नेतन्याहू के लिए व्यक्तिगत तौर पर गोलन पहाड़ियों को लेकर अमेरिका का यह कदम लाभ पहुंचाने वाला साबित हो सकता है क्योंकि नौ अप्रैल को संसदीय चुनाव कराने की घोषणा की जा सकती है। नेतन्याहू भ्रष्टाचार के आरोपों से भी घिरे हुए हैं। वह लंबे समय से ट्रम्प से गोलन पहाड़ियों पर इजरायल की संप्रभुता की घोषणा किए जाने की मांग कर रहे थे।

Related Stories:

RELATED डेमोक्रेटिक सीनेटर ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की अपील की