चीन से आयात होने वाले सामान पर ऊंचा शुल्क लगाए सरकार: कैट

नई दिल्लीः खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चीन से आयात किए जाने वाले सामान पर 300 से 500 प्रतिशत शुल्क लगाने की मांग की है। संगठन ने चीन से आने वाले सामानों की गुणवत्ता की कड़ी जांच की भी मांग की है। इसके अलावा कैट ने 19 मार्च को देश भर में चीन के सामानों की होली जलाने की घोषणा की है। 

कैट ने एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के प्रस्ताव पर चीन ने एक बार फिर से वीटो का इस्तेमाल किया है। वह लगातार पाकिस्तान का साथ देता रहा है। कैट ने कहा कि इन्हीं कारणों से उसने 19 मार्च को चीनी सामान की होली जलाने का आह्वान किया है। दिल्ली में यह कार्यक्रम चीनी वस्तुओं के केंद्र सदर बाजार में होगा। देश में लगभग 1500 जगहों पर चीन के सामानों की होली जलाई जाएगी।

संगठन ने चीन से आने वाली वस्तुओं पर 300 से 500 प्रतिशत शुल्क लगाने की भी सरकार से मांग की है। कैट ने चीन के सामानों की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए इनकी कड़ी जांच परख किए जाने की व्यवस्था करने की भी मांग की। कैट ने कहा, ‘‘चीन से आने वाले सामान आम उपयोग के हैं और इनकी गुणवत्ता जांचने की कोई व्यवस्था नहीं है। यदि इनकी गुणवत्ता को परखा जाए तो हमारे स्वदेशी उत्पाद इनसे कहीं बेहतर साबित होंगे।’’     

Related Stories:

RELATED ट्यूबवैल का सामान चुराने वाला गिरफ्तार