होली के दिन कर लें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि हम सब जानते हैं होली का त्यौहार आ रहा है। हिंदू धर्म में इस पर्व को सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। बता दें कि 20 मार्च होलिका दहन होगी और 21 मार्च को रंग वाली होली खेली जाएगी। ज्योतिष में इन दोनों दिन के लिए कुछ खास उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाने से आम इंसान अपने जीवन में खूब तरक्की पा सकता है। तो चलिए आपको कुछ ऐसा बताते हैं जिससे आप रंक से राजा बन सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अलावा तंत्र शास्त्र में भी होली के दिन लिए बहुत उपाय उपाय बताए गए हैं। आज हम आपको एक ऐसा ही चमत्कारी उपाय बताने वाले हैं, जिसे अगर आप भी होली के दिन कर लेंगे तो आप दिनों में करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन इससे पहले कि हम आपको इन उपायों के बारे में बताएं जान लें कि इन्हें करते समय आपको रोके-टोके नहीं न ही इन्हें करते समय किसी की बातों में ध्यान दें।

क्यों मनाया जाता है होलिका दहन-
होली के एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन हिरण्यकश्यप ने अपने पुत्र प्रह्लाद को मारने के लिए अपनी बहन होलिका की मदद ली थी। होलिका को भगवान शंकर से वरदान में एक ऐसी चादर प्राप्त हुई थी जिसे ओढ़ने पर अग्नि उसे जला नहीं सकती थी। होलिका उस चादर को ओढ़कर प्रह्लाद को गोद में लेकर चिता पर बैठ गई। परंतु भगवान विष्णु की कृपा से वह चादर उड़कर प्रह्लाद के ऊपर आ गई, जिससे प्रह्लाद की जान बच गई और होलिका उसी अग्नि में जल गई। इस दिन के बाद ही होलिका दहन की ये परंपरा शुरू हुई। मान्यता है कि इस दिन होली जलाकर होलिका नामक दुर्भावना का अंत और भगवान द्वारा भक्त की रक्षा का जश्न मनाया जाता है।

तंत्र शास्त्र के मुताबिक होलिका दहन के समय एक, तीन या पांच की संख्या में गोमती चक्र को हाथ में लेकर 21 बार अपनी कामना दोहराएं और गोमती चक्र को जलती हुई होलिका में डाल दें। फिर इसकी परिक्रमा करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से इंसान की किस्मत अचानक से पलट जाती है और उसके जीवन से पैसों संबंधी हर परेशानी खत्म हो जाती है। 
होली के दिन अपनाएं गोमती चक्र के ये उपाय
व्यापार में वृद्धि के लिए दो गोमती चक्र लें, उन्हें एक कपड़े में बांधकर उसे दुकान की चौखट के ऊपर ऐसे लटका दें कि आने वाले ग्राहक उसके नीचे से गुज़रें। माना जाता है कि ऐसा करने से कुछ ही दिनों में व्यापार में वृद्धि के साथ-साथ लाभ भी  होने लगता है।
संतान या पुत्र प्राप्ति के लिए होली के दिन पांच गोमती चक्र किसी बहती हुई नदी या तालाब में 5 बार “हिलि हिलि मिलि मिलि चिलि चिलि हुक” बोलकर विसर्जित कर दें।

पति-पत्नी में बीच चल रहे मतभेद को खत्म करने के लिए इस दिन तीन गोमती चक्र लेकर घर के दक्षिण में “हलूं बलजाद” कहकर फेंक दें। माना जाता है ऐसे करने से चार दिनों में ही दंपत्ति के बीच चल रहा मतभेद समाप्त हो जाता है।
पैसों से जुड़ी परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए होली के दिन 11 गोमती चक्र को पूजा स्थान में रखकर “ॐ श्री नम:।“ मंत्र का 108 बार जाप करें। कुछ ही दिनों में आपको अपने जीवन में ऐसे चमत्कार दिखने लगेंगे जिससे आपकी हर परेशानी का समाप्त हो जाएगी।  
क्या होता है होलाष्टक, क्यों इस दिन नहीं किए जाते शुभ काम (VIDEO)

Related Stories:

RELATED गुरुवार की शाम 4 से 7 के बीच करे लें ये उपाय, होगा चमत्कार