पंजाब चुनाव कमेटी ने राहुल गांधी को भेजी लोकसभा उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची

जालंधर(चोपड़ा):पंजाब प्रदेश कांग्रेस की चुनाव कमेटी की तरफ से 13 लोकसभा हलकों के उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची ऑल इंडिया कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी को भेज दी गई है। इस सूची में कांग्रेस के उन विधायकों के नाम भी शामिल हैं जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए पार्टी को टिकट के लिए आवेदन किया था। जबकि कांग्रेस आलाकमान ने पहले ऐसा फैसला लिया था कि लोकसभा चुनावों में किसी विधायक को टिकट नहीं दी जाएगी क्योंकि लोकसभा चुनाव जीतने वाले विधायक के संबंधित हलके में 6 महीनों में उपचुनाव करवाने होंगे।


पंजाब में 7 विधायकों व 1 कैबिनेट मंत्री ने टिकट पर दावेदारी जताई है और इतनी तादाद में मौजूदा विधायकों में से अगर कुछ चेहरों को लोकसभा चुनाव लड़वाए जाते हैं तो कांग्रेस उपचुनाव के झमेले में नहीं फंसना चाहेगी। परंतु अब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने स्पष्ट कर दिया है कि टिकट बंटवारे में केवल जीतने की क्षमता देखी जाएगी और जिस हलके से विधायक के जीतने की प्रबल संभावना होगी तो उसे टिकट जरूर मिलनी चाहिए। ऐसे फैसले के उपरांत दावेदार विधायकों के चेहरे खिल गए जोकि पहले पाबंदी लगने पर कुछ मायूस दिखाई देते थे। चुनाव लडऩे के इच्छुक विधायकों में होशियारपुर लोकसभा हलके से डा. राजकुमार चब्बेवाल व विधायक पवन आदिया, जालंधर से विधायक सुशील रिंकू, लुधियाना हलके से राकेश पांडे, फिरोजपुर हलके से पंजाब के मंत्री राणा सोढी, अमृतसर से हरप्रताप अजनाला, पटियाला से रणदीप सिंह नाभा के नाम शामिल हैं। 

गत दिवस चंडीगढ़ के कांग्रेस भवन में प्रदेश कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ की अध्यक्षता में पंजाब चुनाव कमेटी ने 180 दावेदारों के नामों को छंटनी करके केवल सशक्त दावेदारों की संक्षिप्त सूची भेजने का फैसला लिया था। यूं तो कुल 180 दावेदारों ने टिकट के लिए आवेदन किया था, क्योंकि आवेदनकत्र्ताओं में अनेकों ऐसे चेहरे भी शामिल थे जोकि लोकसभा तो क्या विधानसभा चुनाव तक लड़ पाने में सक्षम नहीं थे, परंतु हाईकमान द्वारा विभिन्न बोर्डों व विभागों में बांटी जाने वाली चेयरमैनियों पर नजर लगाए ये नेता केवल 25 हजार रुपए खर्च करके आवेदन कर देने के बाद लोकसभा टिकट तो नहीं अपितु चेयरमैनी पाने के सपने जरूर देखने लगे थे। चुनाव कमेटी की मीटिंग के चंद मिनटों में ही ऐसे आवेदकों का पत्ता साफ कर दिया गया और कमेटी के सदस्यों से लिए सुझावों के अनुरूप सदस्यों की राय के बाद पंजाब मामलों की प्रभारी आशा कुमारी ने गुप्त तौर पर 13 हलकों का पैनल बनाकर सूची को दिल्ली में कांग्रेस की नैशनल स्क्रीङ्क्षनग कमेटी को भेज दिया है। अब सूची में शामिल नामों पर आखिरी मोहर कांग्रेस अध्यक्ष लगाएंगे।
 

Related Stories:

RELATED भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की एक और सूची