बीएड के लिए 21 तक करें ऑनलाइन करें अप्लाई

नई दिल्लीःजामिया मिल्लिया इस्लामिया में 13 ओपन डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स के पास सिर्फ 28 फरवरी तक का वक्त है। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) के डिस्टेंस एजुकेशन बोर्ड से एकडेमिक सेशन 2018-19 के लिए डिस्टेंस मोड के कोर्सों को देरी से मान्यता मिलने की वजह से स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के लिए कम वक्त मिल रहा है। 15 फरवरी को ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस शुरू हुआ है। प्रशासन का कहना है कि यूजीसी की तरफ से जो डेडलाइन दी गई है, उसे फॉलो करते हुए ही यह शेड्यूल बनाया गया है। दो साल के बीएड प्रोग्राम के लिए लास्ट डेट 21 फरवरी है। ट्रांसजेंडर कैंडिडेट्स से ना एप्लिकेशन फॉर्म की और ना प्रोग्राम की फीस ली जाएगी।

 

बीएड के लिए एंट्रेंस इंग्लिश में होगा। इंडियन जिऑग्राफी, हिस्ट्री, संविधान, इकनॉमिक्स के अलावा बाकी जनरल नॉलेज पेपर में पूछी जाएगी। टीचिंग एप्टिट्यूड और मेंटल अबिलिटी की जानकारी भी परखी जाएगी। पेपर दो घंटे का होगा, जिसमें 100 मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन आएंगे। 

 

जामिया ने डिस्टेंस मोड से अंडरग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए ऐप्लिकेशन लेनी शुरू कर दी है। 13 प्रोग्राम में बीबीए, बीकॉम, बीकॉम (इंटरनैशनल बिजनेस ऐंड फाइनैंस), एमकॉम, एमए एजुकेशन, एमए इंग्लिश, एमए हिंदी, एमए हिस्ट्री, एमए ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, एमए पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए सोशलॉजी और बीएड शामिल हैं मगर बीएड के लिए ऐडमिशन शेड्यूल अलग से जारी होगा। 

एडमिशन फॉर्म रोजाना सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक जामिया के सेंटर फॉर डिस्टेंस ऐंड ओपन लर्निंग में जमा किए जाएंगे। जामिया का इंडियन एयर फोर्स, इंडियन नेवी, इंडियन आर्मी, इंडियन कोस्ट गार्ड के साथ एमओयू है, जिसके तहत डिफेंस के कैंडिडेट एक ही सीटिंग में डिस्टेंस मोड से डिग्री ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी ने इस कैटिगरी में सभी प्रोग्राम के लिए अलग से फॉर्म निकाला है। 

Related Stories:

RELATED घर को लॉक लगाकर गए मां-बाप; वापस आए तो बैड पर पड़ा था बेटे का शव