इन नौकरियां में कम पढ़ाई के बाद भी आप कर सकते है अच्छी कमाई

नई दिल्ली : दुनिया की इस बढ़ती रफ्तार में हर व्यक्ति चाहता है कि वह जल्दी से जल्दी अपने करियर में आगे बढ़ कर अच्छी सैलरी वाली नौकरी पा सके। इसके लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है । कई लोगों को लगता है कि अच्छी नौकरी पाने के लिए बहुत सारी पढ़ाई करनी पड़ती है,लेकिन कई लोग अक्सर आर्थिक कारणों की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते और उनको लगता है कि शायद अब वह अपने करियर में कुछ नहीं कर सकते । लेकिन ऐसा नहीं है । अगर आपके पास स्किल है तो कई ऐसी नौकरियां  है जिनके लिए आपको डिग्री जरुरत नहीं होती । आप अपनी स्किल्स के जरिए ही पैसा कमा सकते है। आइए जानते है कुछ ऐसी जॉब्स के बारे में 

फिटनेस ट्रेनर
आजकल लोग अपनी हेल्थ पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। अगर आपकी फिटनेस बनाने में रूचि है तो आप थोड़ी बहुत पढ़ाई करके फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं। हालांकि अब इसके लिए कोर्स भी होने लग गए हैं।

एक्टर
एक्टर बनने के लिए आपको कोई डिग्री लेने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि इसके लिए आपको अच्छी एक्टिंग आनी चाहिए। अगर आप अच्छी एक्टिंग करते हैं तो आप सिनेमा जगत में जाकर बहुत पैसा कमा सकते हैं, हालांकि इस फील्ड में स्ट्रगल काफी होता है।

इवेंट मैनेजर्स
भारत में इस फील्ड में लोगों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए अलग अलग संस्थानों की ओर से कई प्रकार के कोर्स भी करवाएं जा रहे है। हालांकि आप बिना किसी कोर्स के भी इस फील्ड में अच्छा करियर बना सकते हैं।इसमें आप नौकरी करने के साथ ही खुद का व्यापार करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

टूरिज्म प्रोफेशनल्स
भारत में टूरिज्म  सेक्टर में लोग काफी पैसा कमा रहे हैं।आप भी इस फील्ड में नौकरी करके घूमने के साथ अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

बीपीओ प्रोफेशनल
बीपीओ की जॉब आपको भले ही छोटी लगती हो, लेकिन आप थोड़ी सी मेहनत कर इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं।बीपीओ प्रोफेशनल बनने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है।

Related Stories:

RELATED JOBS! यहां निकली 13521 पदों पर नौकरियां, जल्द करें अप्लाई