सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करने पर भी आपके बारे में पूरी जानकारी रखते हैं लोग: स्टडी

गैजेट डेस्क- अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट और ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड के रिसर्चर ने अपनी रिसर्च में पाया कि अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करता है या कभी ज्वॉइन भी नहीं होता है, तो भी उसके दोस्त उसके बारे में 95% डाटा सार्वजनिक कर देते हैं। यानी आपका अकाउंट फेसबुक या ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर नहीं भी है, तो भी आपका डाटा लीक हो रहा है। इस बात की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिकों ने कुल 30 मिलियन पब्लिक पोस्ट और 13905 ट्विटर यूजर्स का डाटा निकाला। इस डाटा की मदद से किसी ट्वीट से मिली जानकारी या फिर आठ या 9 लोगों से ट्वीट से किसी व्यक्ति के बारे में पता चल सकता है।

स्टडी से हुआ खुलासा 
इस स्टडी से पता चलता है कि कोई भी कंपनी, सरकार या अन्य संस्था किसी भी व्यक्ति का राजनीतिक झुकाव, पसंदीदा उत्पाद या धार्मिक रुचि के आधार पर प्रोफालिंग कर सकते हैं। रिसर्च में पता चला कि व्यक्ति भले ही सोशल मीडिया पर नहीं है या उसने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है, फिर भी उसके दोस्तों की सोशल मीडिया पर एक्टिविटी देखकर ऐसा किया जा सकता है।

रिसर्चर का बयान

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट के रिसर्चर जेम्स बैग्रो ने बताया, "जब आप फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साइन-अप करते हैं तो आपको लगता है कि आप सिर्फ अपना डाटा दे रहे हैं, लेकिन आप अपने दोस्तों की जानकारी भी देते हैं।" 


 

Related Stories:

RELATED सोशल मीडिया पर विभाग को कोसना पड़ा महंगा, टीचर बर्खास्त