सीतारमण ने तमिलनाडु रक्षा साजोसामान विनिर्माण इकाइयों के लिए औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया

नेशनल डेस्कःदेश में रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कदम और आगे बढ़ाते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को तमिलनाडु रक्षा साजोसामान विनिर्माण इकाइयों के लिए औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया।

सीतारमण ने कहा कि इसको लेकर स्थानीय उद्योग की प्रतिक्रिया काफी उत्साहजनक रही है। वे तो यहां तक चाहते थे कि इस गलियारे का विस्तार पलक्कड़ तक किया जाए। लेकिन हमने उनसे कहा है कि अभी यह सिर्फ शहरों तक केंद्रित रहेगा।


तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियाले को तमिलनाडु रक्षा उत्पादन चतुर्भुज भी कहा जाता है। इसमें नोडल शहर चतुर्भुज बनाते हैं। इन शहरों में चेन्नई, होसुर, सालेम, कोयम्बटूर और तिरुचिरापल्ली आते हैं। रक्षा औद्योगिक गलियारा बनाने का उद्देश्य रक्षा औद्योगिक इकाइयों के बीच संपर्क सुनिश्चित करना है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल अपने बजट भाषण में दो रक्षा औद्योगिक उत्पादन गलियारे स्थापित करने की घोषणा की थी। सरकार ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में गलियारा बनाने का लक्ष्य रखा था। पिछले साल 11 अगस्त को रक्षा औद्योगिक गलियारे की शुरुआत उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से हुई थी। इसके तहत रक्षा उत्पादन में 3,7382 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की गई थी। 
 

Related Stories:

RELATED कमल हासन बोले- तमिलनाडु और पुडुचेरी की सभी सीटों पर अकेले लड़ेगें चुनाव