iPhone को अपडेट करने के बाद यूज़र्स की बढ़ी परेशानियां, काम नहीं कर रहा 4G सैलुलर डाटा

गैजेट डैस्क : iPhone को अपडेट करने के बाद यूज़र्स को काफी परेशनियों का सामना करना पड़ा है। एप्पल यूज़र्स ने शिकायत करते हुए बताया है कि आईफोन को iOS के नए वर्जन 12.1.1 में अपडेट करने के बाद 4G सैलुलर डाटा ने काम करना बंद कर दिया है। यानी यूज़र्स अब सिर्फ WiFi के जरिए ही ऑनलाइन सर्विसिज का उपयोग कर पा रहे हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूज़र्स का कहना है कि iOS की नई अपडेट बग से प्रभावित है। मोबाइल डाटा को ऑन करने पर आईफोन का ब्राउजर काम कर रहा है लेकिन 4G नैटवर्क पर एप्स ओपन करने पर डाटा कनैक्शन फेल हो रहा है यानी अपडेट करने के बाद आईफोन खराब हो गया है। 

यूज़र्स ने निकाली ट्विटर पर भड़ास

आईफोन में सैलुलर डाटा के बंद होने पर एप्पल यूज़र्स ने ट्विटर पर अपनी भड़ास निकाली। जाने माने टैक विशेषज्ञ Gordon Kelly ने ट्विटर पर बताया कि वे अपने काम से जुड़ी 90 प्रतिशत वैबसाइट्स को फोन में ही यूज़ करते हैं लेकिन 4G नैटवर्क के बंद होने से उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा है। वहीं इंगलैंड की रहने वाली TV होस्ट Carmen Velarde ने एप्पल को शिकायत की है कि उनके आईफोन 6s प्लस, आईफोन XS मैक्स व आईपैड प्रो 2017 मॉडल को अपडेट करने के बाद इनमें 4G नैटवर्क ने काम करना बंद कर दिया है। 

आईफोन में नहीं चल रहा जियो का 4G नैटवर्क

भारतीय आईफोन यूज़र्स ने ट्विटर व @AppleSupport पर शिकायत करते हुए कहा है कि आईफोन को अपडेट करने के बाद जियो के 4G नैटवर्क ने काम करना बंद कर दिया है। हालांकि इससे जुड़ी कुछ अन्य शिकायतों के पढ़ने के बाद उन्हें पता लगा है कि वे अकेले नहीं हैं जो इस समस्या से प्रभावित हैं। iOS के नए वर्जन  12.1.1 में समस्या होने के कारण ही ऐसा हो रहा है। 

यूज़र्स ने एप्पल से पूछा - क्या है यह?

आमतौर पर स्मार्टफोन को अपडेट इसलिए किया जाता है ताकि उसमें सुधार देखने के साथ नए फीचर्स को शामिल किया जा सके, लेकिन आईफोन को अपडेट करने के बाद यह खराब हो गया है। अब यूज़र्स एप्पल से पूछ रहे हैं कि क्या है यह? यूज़र्स का कहना है कि 1 अरब से ज्यादा आईफोन्स के एक्टिव यूज़ होने के बाद एप्पल द्वारा यह भद्दा मजाक किया गया। यह बताना अभी असम्भव सा लग रहा है कि इससे यूज़र्स को कैसी- कैसी व कितनी परेशानी हुई है। 

एप्पल यूज़र्स के लिए हिदायत

एप्पल यूज़र्स को यह सलाह दी जाती है कि अगर उन्होंने अपने आईफोन या अन्य एप्पल डिवाइसिस को  iOS 12.1.1 में अपडेट नहीं किया है तो ऐसा करें भी मत क्योंकि नई अपडेट बग से प्रभावित है यानी अपडेट करने के बाद आप मुसीबत में फंस सकते हैं। जो लोग इससे प्रभावित हैं वे इसे अब तक सामने आई सबसे बुरी समस्या बता रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही एप्पल नई अपडेट को जारी कर यूज़र्स की नैटवर्क से जुड़ी समस्या को ठीक करेगी।

Related Stories:

RELATED सैमसंग पे यूज़र्स की बढ़ी परेशानी, जल्दी से खत्म हो रही फोन की बैटरी