सरकार सुनो पुकार! कब मिलेगी गैस सिलैंडर की सबसिडी

शिमला:दिनोंदिन बढ़ रहे गैस के दामों से पहले ही लोगों के हाथ-पांव फूल रहे हैं और इसके बाद भी लोगों को मिलने वाली गैस सबसिडी के लिए अब बार-बार गैस एजैंसियों व बैंकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। जिला कांगड़ा सहित शिमला, सोलन व बिलासपुर से रोजाना हजारों लोग गैस सबसिडी पाने के लिए गैस एजैंसियों के चक्कर काट रहे हैं। गैस एजैंसियां जहां बैंक की कमी बता रही हैं, वहीं बैंक अपनी कोई भी गलती मानने को तैयार नहीं है, ऐसे में अब गैस सबसिडी पाने के लिए लोग थक-हार कर सरकार के सिस्टम को कोस रहे हैं। 

सबसिडी वाला गैस सिलैंडर 982.50 रुपए में
इन दिनों सबसिडी वाला गैस सिलैंडर लोगों को 982.50 रुपए में मिल रहा है। इसके साथ ही हालांकि गैस सबसिडी प्रति सिलैंडर 485 रुपए देने का दावा किया जा रहा है लेकिन गैस सबसिडी कहां जा रही है, लोगों को यह मालूम नहीं है। प्रदेशभर में एल.पी.जी. के सैंकड़ों ग्राहक ऐसे हैं जिन्हें एक वर्ष से भी अधिक समय से गैस सबसिडी नहीं मिल रही है। लोग हालांकि इसके लिए खाद्य आपूॢत विभाग से गुहार लगा रहे हैं लेकिन यहां भी किसी प्रकार का समाधान नहीं हो रहा है। 

15 लाख से अधिक हैं एल.पी.जी. उपभोक्ता
हिमाचल में साढ़े 15 लाख के करीब एल.पी.जी. उपभोक्ता हैं। सभी उपभोक्ताओं द्वारा अपने बैंक अकाऊंट नंबर सहित आधार नंबर गैस एजैंसियों को पहले ही दिया गया है। इसके बाद बार-बार इसे अपडेट भी किया जा रहा है, बावजूद इसके लोगों को सबसिडी मिलना मुश्किल हो रहा है। प्रदेश के सभी जिलों से इस संबंध में लोग संबंधित विभाग से शिकायत कर रहे हैं लेकिन एक वर्ष के बाद भी अब लोगों को सबसिडी नहीं मिल रही है।

Related Stories:

RELATED प्रदेश सरकार की बढ़ सकती है मुश्किलें, प्राइवेट स्कूलों ने दी सरकार को चेतावनी