नेपाल का लगातार दूसरा झटका,अब ठुकराया भारत का प्रस्ताव

काठमाडूः भारत में बिम्सटेक सैन्य अभ्यास में पहली बार हिस्सा नहीं लेने के फैसले के बाद नेपाल ने अब भारत को लगातार दूसरा झटका दिया है। 16 दिसंबर को बिम्सटेक के सेना प्रमुखों के  सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारतीय सेना द्वारा दिए गए निमंत्रण को नेपाल के नवनियुक्त सेना प्रमुख पूर्ण चंद्र थापा ने अस्वीकार कर दिया है।


आधिकारिक सूत्रों  के अनुसार नेपाल को छोड़कर सभी देशों ने सेना प्रमुखों के सम्मेलन में हिस्सा लेने को हामी भर दी है। उन्होंने कहा कि नेपाल के जनरल थापा ने भारतीय सेना को सम्मेलन में भाग लेने में असमर्थता के रूप में बताया कि वह उनके देश में औपचारिक कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। बता दें कि नेपाल और थाईलैंड को छोड़कर बिम्सटेक सदस्य राष्ट्रों की सेनाओं ने सोमवार को पुणे के पास औंध में एक हफ्ते के एंटी-टेररिज्म अभ्यास में हिस्सा लेना शुरू कर दिया है।


भारतीय सेना ने मंगलवार को दो मध्य एशियाई देशों कजाखस्तान और मंगोलिया के साथ संयुक्त संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया। यह सैन्य अभ्यास कजाखस्तान के ओतार क्षेत्र में किया जा रहा है। भारतीय सेना ने बयान जारी कर कह कि 5 लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट भारत की ओर से इस अभ्यास में हिस्सा ले रही है। यह अभ्यास 14 दिन तक चलेगा।

 

Related Stories:

RELATED राजनाथ ने दिए सीमाओं पर 13 एकीकृत चेक पोस्ट पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश