करियर ब्रेक के बाद नौकरी के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द मिलेगी सफलता

नई दिल्ली : कई बार काम करते -करते बिमारी या किन्हीं अन्य कारणों की वजह से कई बार लोगों को करियर से ब्रेक लेना पड़ता है। अक्सर करियर में ब्रेक के बाद लोगों को जॉब में ढूंढने में कई सारी परेशानियों को सामना करना पड़ता है और फिर प्रोफैशनल लाइफ में आना थोड़ा सा मुश्किल होता है।अगर आप भी करियर में ब्रेक के बाद फिर से जॉब करने की तैयारी कर रहे है तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकते है

फ्रीलांस 
करियर में ब्रेक लेने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप बिल्कुल फ्री रहे। बल्कि आप घर बैठे - बैठे ही फ्रीलांस के तौर पर काम कर सकते है। आमतौर  पर एम्‍प्‍लॉयर उन्हीं लोगों को प्राथमिकता देते हैं जो काम कर रहे हों। अगर आपका रेज्यूमे आपको जॉब मार्केट से बाहर दिखाता है तो काम मिलने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में फुल टाइम काम छोड़ने के बाद भी कुछ न कुछ फ्रीलांस लेते रहें, भले ही इसमें आपको टाइम मैनेजमेंट करना पड़े और पैसे भी मनमुताबिक न हों।

एक्सप्लोर करें
बड़े शहरों में दूरियों के कारण कई बड़ी कंपनियां अपने एम्प्लॉयीज को वर्क-फ्रॉम-होम या फ्लैक्जी- आर की सुविधा देती हैं। अगर कोई कंपनी कम घंटों का काम, घर से काम या प्रोजेक्ट-बेस्ड काम देती हैं और आपकी परिस्थितियां काम की इजाजत देती हैं, तो हर हाल में काम करें। 

रिफ्रेशर या रिटर्नशिप प्रोग्राम
 कई बड़ी कंपनियां इस तरह के प्रोग्राम करती हैं ताकि वे करियर से ब्रेक लिए हुए स्किल्ड लोगों को खुद से दोबारा जोड़ सकें। यह किसी ब्रिज की तरह काम करता है और आपको तकनीक या किसी भी तरह की अपेडट की ट्रेनिंग मिलती है ताकि आप खुद को वर्कफोर्स से कटा हुआ न पाएं। कंपनी आपको अस्थायी तौर पर काम पर रखती है, ट्रेनिंग देती है और अच्छे प्रदर्शन के बाद काम पर रख लेती है।  

नेटवर्किंग के लिए प्लेटफॉर्म
कई बार लम्बे समय तक काम से दूर रहने की वजह से अपने काम से जुड़े लोगों से नेटवर्क टूट जाता है, कम ही लोग हैं जो काम छोड़ने के बाद भी प्रोफेशनल नेटवर्किंग कर पाते हैं। प्रोफेशनल लोगों से दोबारा संपर्क और संबंध के लिए कई संस्थाएं वर्कशॉप चलाती हैं। इनका रजिस्ट्रेशन पहले से करवाना होता है और आमतौर पर इनका कोई शुल्क भी होता है।  इसमें आपको अपनी प्रोफेशन से संबंधित एचआर हेड्स से मिलने का मौका मिलता है और आप खुद को ठीक से प्रेजेंट कर सकें तो नौकरी भी मिल सकती है।

Related Stories:

RELATED अपनाएं ये टिप्स, आसानी से मिलेगी नौकरी